Hindi News »Gujarat »Surat» Congress All MLAs Were Suspended In House Throughout The Day

गुजरात: सदन में दिन भर निलंबित रहे कांग्रेस के सभी विधायक

कार्रवाई: कांग्रेस के उपनेता ने विधानसभाध्यक्ष को पद से हटाने के लिए दी नोटिस

Bhaskar News | Last Modified - Mar 01, 2018, 02:01 AM IST

गुजरात: सदन में दिन भर निलंबित रहे कांग्रेस के सभी विधायक

गांधीनगर. गुजरात विधानसभा में बुधवार को विपक्षी कांग्रेस के सभी विधायकों को दिन भर के लिए सदन की कार्यवाही से निलंबित किए जाने के बाद पार्टी के सदन में उपनेता शैलेष परमार ने विधानसभाध्यक्ष राजेन्द्र त्रिवेदी को उनके पद से हटाने के लिए ही नोटिस दे दिया।

- विधानसभा के सचिव डी एम पटेल ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि संविधान की धारा 179 के तहत ऐसी नोटिस के कम से कम 14 दिन बाद सदन में संबंधित प्रस्ताव पेश किया जाता है। हालांकि सदन में सामान्य बहुत वाली भाजपा अासानी से इस प्रस्ताव को पराजित कर सकती है पर वह ऐसी परिस्थिति को टालने के लिए कांग्रेस के साथ बातचीत कर इस नोटिस को वापस लेने के लिए परमार को मनाने की रणनीति पर काम कर रही है। 182 सदस्यीय सदन में भाजपा के 99 जबकि कांग्रेस के 77 सदस्य है।

- भाजपा को एक निर्दलीय का समर्थन प्राप्त है जबकि कांग्रेस को दो निर्दलीय और भारतीय ट्राइबल पार्टी के दो सदस्यों का समर्थन है। एक सदस्य राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के हैं।

- समझा जाता है कि 19 फरवरी को बजट सत्र की शुरूआत के बाद से ही हंगामा करने पर कांग्रेस विधायकों के खिलाफ सख्त रूख अपना रहे त्रिवेदी पर दबाव बनाने के लिए परमार ने एक सोची समझी रणनीति के तहत यह कदम उठाया है।

पेट्रोल डीजल टैक्स का मुद्दा उठाया गया

नेता प्रतिपक्ष परेश धानाणी ने पत्रकारों से कहा कि त्रिवेदी परंपरा के अनुरूप संसदीय कार्य मंत्री की आपत्ति के बिना भी एकतरफा ढंग से कांग्रेस विधायकों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज भी सदन में कांग्रेस विधायक पेट्रोल डीजल पर कर जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे को उठा रहे थे पर त्रिवेदी ने सभी को निलंबित कर दिया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Surat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×