--Advertisement--

गुजरात प्रीमियर लीग 28 मई से, लारा-मुरलीधरन जैसे दिग्गज होंगे शामिल

12 दिवसीय टूर्नामेंट में छह पूर्व भारतीय खिलाड़ी, 18 अंतरराष्ट्रीय और राज्य के कई खिलाड़ी लेंगे भाग

Danik Bhaskar | Mar 20, 2018, 04:02 AM IST
मोहम्मद कैफ मोहम्मद कैफ

सूरत. अब गुजरात में भी टी-20 क्रिकेट का प्रीमियर लीग खेला जाएगा। 28 मई से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट में कई अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। बड़े खिलाड़ियों के भाग लेने के कारण इस टूर्नामेंट को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। फ्रेंचाइजी आधारित इस लीग का समापन 10 जून को होगा। इसके मैच सूरत, अहमदाबाद और राजकोट में खेले जाएंगे। लीग में कुल छह टीमें हिस्सा लेगी। इस लीग का मकसद गुजरात की उभरती क्रिकेट प्रतिभाओं को बढ़ावा देना और राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों के साथ घरेलू खिलाड़ियों को सीखने का अवसर प्रदान करना है। इस 12 दिवसीय टूर्नामेंट में में छह पूर्व भारतीय खिलाड़ी 18 अंतरराष्ट्रीय और राज्य के खिलाड़ी खेलेंगे। लीग में शामिल प्रत्येक टीम में एक पूर्व भारतीय खिलाड़ी, तीन पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, तीन न्यू-कैप खिलाड़ी और कई घरेलू खिलाड़ी शामिल होंगे। इस टूर्नामेंट के दौरान 18 मैच खेले जाएंगे।

ये खिलाड़ी होंगे आकर्षण का केन्द्र

इस लीग में मोहम्मद कैफ, ओवैस शाह, हर्षल गिब्स, मखाया नतिनी, मुथैया मुरलीधरन, ब्रायन लारा, एंड्रयू साइमंड्स, एलिस्टर कैम्पबेल, रिकार्डो पावेल, टीनू बेस्ट, मैथ्यू होगार्ड, चार्ल्स कोवेंट्री, फरवेज महारूफ, चमारा सिल्वा, अजंता मेंडिस, पॉल एडम्स, जस्टिन केम्प, रमेश पवार जैसे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे। सभी मैच सूरत, अहमदाबाद और राजकोट में खेले जाएंगे।

नए खिलाड़ियों को अवसर प्रदान करना है उद्देश्य

लग्जरी माइंड एंटरटेनमेंट के निदेशक धरमन्यु एस दलाल ने कहा, “क्रिकेट को दुनिया के इस हिस्से में हमेशा से एक धर्म के तौर पर देखा जाता रहा है। आईपीएल यानी टी-20 फॉर्मेट की शुरुआत ने भी भारत के कई युवा खिलाड़ियों के लिए नए अवसर पैदा किए, जिसका परिणाम सभी के सामने है। इसका मकसद गुजरात क्रिकेट को बढ़ावा देना और नए और उभरते खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर जगह दिलाना है।’ गुजरात से पहले, तमिलनाडु, कर्नाटक और मुंबई ने अपनी-अपनी लीगों का आयोजन किया है और अब इस फेहरिस्त में गुजरात भी शामिल हो गया है।

फाइनल सहित सूरत में सबसे ज्यादा मैच
- जहां सूरत में फाइनल समेत सात मुकाबले होंगे, वहीं राजकोट और अहमदाबाद में छह और सात मैच आयोजित किए जाएंगे।
- विजेता टीम को 51 लाख रुपए का नकद पुरस्कार मिलेगा, जबकि उपविजेता टीम को 21 लाख रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।
- इसके अलावा प्रत्येक भागीदार टीम को पूरी पुरस्कार राशि के अलावा 2-2 लाख रुपए भी मिलेंगे।

ब्रायन लारा ब्रायन लारा
मुथैया मुरलीधरन मुथैया मुरलीधरन
एंड्रयू साइमंड्स एंड्रयू साइमंड्स