--Advertisement--

बिटकॉइन में इन्वेस्ट कर सूरत के 40 लोग रातोंरात बने करोड़पति, जांच में सामने आए नाम

इनकम टैक्स की इन्वेस्टिगेशन विंग की जांच में 8 ब्रोकर से दस्तावेज किए बरामद।

Dainik Bhaskar

Feb 10, 2018, 12:24 AM IST
सिम्बॉलिक इमेज। सिम्बॉलिक इमेज।

सूरत. बिटकॉइन में निवेश करने वाले शहर के ब्रोकरों की जांच आईटी की इन्वेस्टिगेशन विंग कर रही है। आईटी ने शहर के आठ ब्रोकर से जमीन में निवेश के दस्तावेज भी बरामद किए हैं। आईटी ब्रोकर दिव्येश दर्जी के पास से जब्त की गई 15 पेन ड्राइव की भी जांच कर रही है। इसकी जांच इन्वेस्टिगेशन विंग के अधिकारी कर रहे हैं। शहर के 40 निवेशकों ने बिटकॉइन में एक करोड़ रुपए से अधिक का मुनाफा भी कमाया है। इसी तरह अधिक मुनाफे की लालच में ओर निवेश करने वालों के नाम भी सामने आ रहे हैं। ऐसे 100 निवेशकों के नाम भी सामने आ रहे हैं जो रातोंरात रात करोड़पति तो जरूर बने लेकिन बिटकॉइन के दाम गिरने से उन्होंने अपना निवेश भी डूबो दिया।

4 बैंक लॉकर की भी होगी जांच
आईटी ने दिव्येश दर्जी समेत अन्य ब्रोकरों के कुल पांच लॉकर सीज किए थे। दिव्येश के लॉकर की जांच की जा चुकी है। फिलहाल आईटी तीन दिशा में जांच कर रही है। वेबसाइट से बिटकॉइन खरीदने वाले, ब्रोकर से खरीदने वाले आैर हवाला के माध्यम से निवेश करने वाले आईटी की जांच के दायरे में हैं।

वराछा, कापोद्रा आैर कतारगाम के निवेशकों की संख्या अधिक

आईटी की टीम ने बिटकॉइन में ऑनलाइन निवेश की भी जांच की। आईटी को झेप-पे वेबसाइट की जांच से पता चला कि शहर के आठ निवेशक ने 15 करोड़ रुपए का मुनाफा करने के बाद बिटकॉइन बेच दिए थे। अधिकतर निवेशक वराछा, कापोद्रा, कतारगाम आैर अश्विनी कुमार रोड से हैं। आईटी की जांच के दायरे में सतीष कुंभाणी का नाम भी है, फिलहाल वह विदेश होने के कारण जांच नहीं हो पा रही है। दूसरी ओर ब्रोकर दिव्येश दर्जी भी दुबई है जिसकी वजह से जांच रुकी हुई है।

बेंगलुरु आईटी टीम सूरत आईटी से लगातार संपर्क में

बिटकॉइन निवेश मामले में देशभर की आईटी टीमें जांच में जुटी हुई है। बेंगलुरु की आईटी की टीम ने भी सूरत में जांच की थी। बेंगलुरु आईटी ने सूरत को निवेशकों की लिस्ट भेजी है। शहर के 12 निवेशकों के नाम उस लिस्ट में शामिल है, जिनमें चार लोग दो फेमिली से होने पर आईटी ने जांच शुरु की है। माना जा रहा है कि इन दोनों परिवार से बिटकॉइन से 50 करोड़ से अधिक का मुनाफा कमाया है। जबकि दूसरे आठ निवेशकों ने 15 करोड़ रुपए कमाए।

X
सिम्बॉलिक इमेज।सिम्बॉलिक इमेज।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..