Hindi News »Gujarat »Surat» Javed Akhtar Sahitya Samman On 25 March In Bhopal

गीतकार और शायर सूर्यभानु गुप्त को जावेद अख़्तर साहित्य सम्मान

25 मार्च को भोपाल में दिया जाएगा सम्मान

Bhaskar News | Last Modified - Mar 23, 2018, 03:37 AM IST

  • गीतकार और शायर सूर्यभानु गुप्त को जावेद अख़्तर साहित्य सम्मान
    +1और स्लाइड देखें
    जावेद अख्तर

    भोपाल. साहित्य के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए अब हर वर्ष जावेद अ़ख्तर साहित्य सम्मान दिया जाएगा। इसकी शुरुआत इस साल से हो रही है। पद्मश्री और पद्मविभूषण से सम्मानित गीतकार, शायर, पटकथा लेखक जावेद अ़ख्तर हिन्दी सिनेमा की शीर्ष हस्तियों में से हैं। ढेरों उपलब्धियों व सम्मानों के साथ मुम्बई की जगमगाती फिल्मी दुनिया में जावेद अ़ख्तर का होना एक नेक किरदार के होने जैसा है। आज के हालात में वे भारत की बौद्धिक पूंजी हैं।

    - रूपांकन की ओर से शरद डोसी और प्रवीण अग्रवाल (महू) ने बताया एक लाख रु. और प्रशस्ति पत्र के साथ यह साहित्य सम्मान प्रतिवर्ष साहित्य के क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए दिया जाएगा। पहला जावेद अ़ख्तर साहित्य सम्मान ख्यात गीतकार व शायर सूर्यभानु गुप्त को दिया जाएगा। सूर्यभानु गुप्त हिन्दी गजल परम्परा के शुरुआती दौर के प्रमुख हस्ताक्षर हैं।

    - दैनिक भास्कर, रूपांकन और मंजुल पब्लिकेशन के संयुक्त आयोजन में इस वर्ष का यह सम्मान भोपाल में 25 मार्च को दिया जाएगा। समारोह के तीनों आयोजकों के जावेद अ़ख्तर से किसी न किसी रूप में रिश्ते रहे हैं।

    - जावेद अ़ख्तर का फिल्म व साहित्य में अविस्मरणीय योगदान, उनके दार्शनिक व्यक्तित्व, उनके वैज्ञानिक दृष्टिकोण, हर किस्म के अंध विश्वासों के खिलाफ उनके ठोस व स्पष्ट नजरिए, उनके सरोकार और एक ईमानदार समाज के साथ एक खूबसूरत दुनिया बनाने की उनकी कोशिशों के जज्बे को सलाम करते हुए यह सम्मान उनके नाम पर दिया जाना तय हुआ है।

    - इस अवसर पर ख्यात शायर जाँ निसार अख्तर की किताब ''आवाज दो हम एक हैं'' का विमोचन भी होगा। इस समारोह में म.प्र. राज्य शासन के मुख्य सचिव बसंत प्रताप सिंह, गीतकार व शायर सूर्यभानु गुप्त को सम्मानित करेंगे।

    - समारोह में जावेद अ़ख्तर, शबाना आज़मी व फरहान अ़ख्तर के साथ इस दानिशमंद और अदीब अ़ख्तर परिवार की छठी पीढ़ी की हस्ताक्षर व फरहान अ़ख्तर की बेटी शाकिया अ़ख्तर विशेष रूप से मौजूद रहेंगी।

  • गीतकार और शायर सूर्यभानु गुप्त को जावेद अख़्तर साहित्य सम्मान
    +1और स्लाइड देखें
    सूर्यभानु गुप्त
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Surat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×