सूरत

--Advertisement--

गुजरात: गिर में शेर ने दो शावक मार डाले, ताकि शेरनी उसकी हो सके

गिर अभयारण्य में शावकों के अवशेष मिलने पर हुअा खुलासा, 4 शावकों की मौत

Danik Bhaskar

Feb 28, 2018, 03:46 AM IST

विसावदर. गुजरात के गिर अभयारण्य में शेरनी को काबू करने के लिए वनराज ने इसके दो शावकों का शिकार कर डाला। मामला सासण वन क्षेत्र के जूनी रायडी क्षेत्र का है। वनकर्मियों को दो शावकों के अवशेष मिलने के बाद की गई पड़ताल में यह वाकया सामने आया है। शावकों का शिकार करने के बाद शेरनी ने अधीनता स्वीकार कर मेटिंग की।चार शावकों की मौतचार बाल शावकों की मौत का मामला सामने आया है। दो शावक मेटिंग के लिए शेरनी को विवश करने के चलते वनराज का शिकार बने। दो की मौत प्राकृतिक कारण से हुई।

वनराज ने इसलिए किया शावकों का शिकार
अभयारमण्य में तीन शेरनी और छह से सात बाल शावकों के समूह पर वनराज की नजर पड़ गई। इनमें से एक शेरनी वनराज को भा गई। इस शेरनी के दूसरे सिंह से जन्मे शावक थे। इसलिए वह मेटिंग के लिए तैयार नहीं हुई। इस पर वनराज ने दूसरे सिंह से जन्मे बाल शावकों का शिकार कर शेरनी के साथ सहवास किया।

दहाड़ से ही बिखर जाता है शेरनियों का समूह
शेरनियों का वनराज से भयभीत होना लाजमी है। वन में शेरनियां कितनी भी हों लेकिन वनराज की एक ही दहाड़ से ये भाग खड़ी होती हैं। इन्हें मेटिंग के लिए तैयार होना ही पड़ता है। शेरनी के यदि बच्चे हैं, वह मेटिंग के लिए तैयार नहीं होती। वनराज दूसरे शेर से जन्म बच्चे का शिकार कर शेरनी को विवश कर लेता है।

Click to listen..