Hindi News »Gujarat »Surat» Man Chaged Gender And Became Woman

सेक्स चेंज करा लड़के से बन गया लड़की, कहा- कम्फर्ट महसूस नहीं करते थे लोग

दक्षिण गुजरात के हसन पंजवाणी को जेंडर चेंज करवाने के बाद नई पहचान मिली।

Bhaskar News | Last Modified - Dec 16, 2017, 01:48 AM IST

सूरत.दक्षिण गुजरात से एक एेसा मामला सामने अाया है जिसमें लड़के ने अपनी मर्जी से सेक्स बदलवाकर अपनी पूरी पहचान ही बदल दी। उसके मुताबिक सेक्स चेंज करवाने से पहले लोग उसके साथ कम्फर्ट महसूस नहीं रहते थे। साथ ही उसे नौकरी समेत कई जगहों पर बेइज्जती का सामना करना पड़ता था। जिसके चलते उसे ये फैसला लेना पड़ा।

जेंडर चेंज करवाने के बाद मिली नई पहचान

- वापी के रहने वाले हसन पंजवाणी को जेंडर चेंज करवाने के बाद नई पहचान मिली है। अब वह मारिया पंजवाणी बन गई हैं।

- मारिया ने बताया "मैंने शहर के 7000 से ज्यादा बच्चों को पढ़ाया। एमकॉम-बीएड तक पढ़ाई भी की है। बावजूद इसके नौकरी नहीं मिलती थी। हाॅर्मोन्स में गड़बड़ी की वजह से लोग मुझसे कम्फर्ट महसूस नहीं रहते थे।"

- उनके मुताबिक, "बेइज्जती झेलना पड़ती थी। इस सबसे परेेशान होकर खुदकुशी तक के ख्याल आते थे, लेकिन माता-पिता का ख्याल आने पर इरादा बदल देता था।"

रिजेक्शन के कारण लिया बदलाव का फैसला

- मारिया ने बताया कि बॉडी में फीमेज हार्मोन्स ज्यादा हाेने की वजह से मुझे मान-सम्मान तो दूर समाज के एक नागरिक का दर्जा भी लोग नहीं देते थे। लोग टैलेंट देखते नहीं हैं, सिर्फ पर्सनेलिटी देखते हैं। स्कूलों समेत कई जगह मैंने नौकरी के लिए कोशिश की, लेकिन हर जगह सिर्फ रिजेक्शन मिला। इस कारण मैंने खुद में ये बदलाव का फैसला किया।

- ये सब झेलते हुए 37 साल की उम्र में मैंने जेंडर चेंज करवाया। माता-पिता का पूरा साथ मिला है। अब मैं बतौर टीचर अपने करियर को आगे बढ़ाऊंगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Surat News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: sex chenj karaa Ladke se ban gaya ladki, khaa- kmfrt mhsus nahi karte the loga
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Surat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×