Hindi News »Gujarat »Surat» Missing Children Arrive Home With The Help Of Google

मेले मेें लापता हुए 2 बच्चे, Google की मदद से घर पहुंचे

अहमदाबाद चाइल्ड लाइन ने 24 घंटे में पाई सफलता

Bhaskar News | Last Modified - Mar 26, 2018, 04:55 AM IST

  • मेले मेें लापता हुए 2 बच्चे, Google की मदद से घर पहुंचे
    +1और स्लाइड देखें
    अहमदाबाद चाइल्ड लाइन ने 24 घंटे में पाई सफलता। - सिम्बॉलिक

    अहमदाबाद. हाल हीं में कालूपुर रेलवे स्टेशन पर 11 वर्ष एवं 12 वर्ष उम्र के दो बच्चे भूल से राजस्थान से अहमदाबाद पहुंच गए थे। दोनों बच्चे नजदीक के गांव में मेला देखने गए थे। जहां से वे भूल से ट्रेन में बैठ गए और अहमदाबाद आ गए थे। उनके पास किसी का भी संपर्क नंबर नहीं था। इसलिए उनके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर गुगल से चाइल्ड लाइन ने उनका एड्रेस का पता लगाकर उनके माता-पिता तक पहुंचकर 24 घंटों में दोनों बच्चों को उनके घर सकुशल भेज दिया गया।


    - रेलवे स्टेशन पर रहने वाले चाइल्ड लाइन काउंसिलर ने कुछ दिन पहले ही दो बच्चों को उनकी बातचीत और बॉडी लैंग्वेज से शंकास्पद हालत में पाया था। इनमें से एक बच्चे की उम्र 11 और दूसरे की 12 वर्ष थी। उनके साथ बातचीत करने के बाद पता चला कि वे राजस्थान के पाली तहसील के एक गांव के रहने वाले हैं। वे नजदीक के गांव में मेला देखने के लिए गए हुए थे। जहां से वे घर भूलवश ट्रेन में बैठ गए और अहमदाबाद आ पहुंचे।

    - पूछताछ में पता चला कि दोनों के पास किसी का भी मोबाइल नंबर नहीं था। लेकिन उन्होंने अपना एड्रेस बताने के बाद चाइल्ड लाइन के इमरान भाई ने गुगल का उपयोग कर उनका पूरा एड्रेस तथा उनके गांव के एक दुकानदार व्यक्ति का मोबाइल नंबर जो गुगल पर उपलब्ध था का पता लगाया। जिसे फोन कर बच्चों के लापता होने की जानकारी दुकानदार को बताई। दुकानदार की सूचना पर माता-पिता चौबीस घंटे के भीतर बच्चों को लेने अहमदाबाद आ गए।

    इससे पहले भी 15 बच्चों को इस तरह घर भेजा
    - चाइल्ड लाइन को 24 घंटे तक बच्चों को रखने का अधिकार है। बच्चों को सुरक्षा गृह में भेजने की बजाय 24 घंटे में उनके माता-पिता तक पहुंचने का प्रयास किया गया। रेलवे चाइल्ड लाइन द्वारा इससे पहले भी गुगल की मदद से घर का पता अथवा शहर के किसी भी विस्तार में रहते हैं की जानकारी नहीं बताने वाले ऐसे 15 बच्चों को सुरक्षित उनके घर पहुंचाने का कार्य किया है।

  • मेले मेें लापता हुए 2 बच्चे, Google की मदद से घर पहुंचे
    +1और स्लाइड देखें
    इससे पहले भी 15 बच्चों को इस तरह घर भेजा। - सिम्बॉलिक
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Surat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×