--Advertisement--

अनोखा बच्चा: दोनों पैर आपस में जुड़े, प्राईवेट पार्ट और दूसरे निचले आर्गन्स नहीं

बच्चे के शरीर का ऊपरी हिस्सा तो डेवलेप है, लेकिन कमर के नीचे का हिस्सा डेवलेप नहीं है।

Dainik Bhaskar

Dec 28, 2017, 01:11 AM IST
new born baby strange body and organs

सूरत. रविवार की रात सिविल अस्पताल में एक ऐसा नवजात बच्चा आया, जिसके दोनों पैर आपस में जुड़े हुए हैं। उसके शरीर का ऊपरी हिस्सा तो डेवलेप है, लेकिन कमर के नीचे का हिस्सा डेवलेप नहीं है। बच्चे के प्राईवेट पार्ट और दूसरे निचले आर्गन्स नहीं हैं। हॉस्पिटल मैनेजमेंट का कहना है कि बच्चे का जन्म कम समय में होने के कारण भ्रूण का विकास पूरी तरह नहीं हो पाया।

कैसे पैदा होते हैं ऐसे बच्चे

डॉक्टरों का कहना है कि बच्चे का दिल और दिमाग विकसित हैं, इसलिए वह स्वस्थ है। ऐसे मामले बहुत कम होते हैं, जिनमें ऐसे बच्चे पैदा होते हैं। गर्भाशय में सेल के विकास और शरीर के अंगों के विभाजन में कोशिकाएं काम नहीं करतीं तो इस तरह के बच्चे पैदा होते हैं। नवजात की कुछ मांसपेशियां नहीं हैं। पीठ के नीचे मांस भी नहीं है।

मजदूर हैं बच्चे के पिता

बच्चे की मां 23 साल की बसंती अनिल पदार सापूतारा के वासदा किल्लाद गांव की हैं। पिता अनिल खेत मजदूर हैं। रविवार की रात वासदा में बसंती को नार्मल डिलिवरी हुई। जच्चा-बच्चा को वलसाड अस्पताल ले जाया गया था। वहां से सूरत के सिविल अस्पताल रेफर कर दिया गया।

बच्चों के आईसीयू में भर्ती

सोमवार की सुबह 6:00 बजे दोनों को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। नवजात को आईसीयू में और माँ को गायनिक में एडमिट किया गया। मां और बच्चे का इलाज चल रहा है।

X
new born baby strange body and organs
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..