--Advertisement--

रूपाणी बन सकते हैं गुजरात के नए सीएम, शिमला से जयराम ठाकुर का नाम आगे

गुजरात के नए मुख्यमंत्री की रेस में रूपाणी समेत नितिन पटेल, जीतू वाघाणी के नाम भी चर्चा में हैं।

Danik Bhaskar | Dec 22, 2017, 07:59 AM IST
विधायक दल की मीटिंग के बाद रुपाणी को बधाई देते अरुण जेटली। विधायक दल की मीटिंग के बाद रुपाणी को बधाई देते अरुण जेटली।

नई दिल्ली. गुजरात के सीएम विजय रुपाणी होंगे। शुक्रवार को विधायक दल की बैठक में फैसला लिया गया। अरुण जेटली ने मीटिंग के बाद इसकी जानकारी दी। डिप्टी सीएम की पोस्ट पर नितिन पटेल बैठेंगे। इससे पहले गुजरात विधानसभा भंग करने के गवर्नर ओपी कोहली के लेटर के बाद गुरुवार को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत कैबिनेट ने इस्तीफा दे दिया।

2019 तक बने रहेंगे रूपाणी और पटेल?

- इससे पहले, बीजेपी के सूत्रों ने हमारी सहयोगी वेबसाइट दिव्य भास्कर को बताया था कि रूपाणी और पटेल को 2019 के आम चुनाव तक पदों पर बनाए रखने की संभावना दिख रही है। इसकी वजह यह है कि रूपाणी और पटेल, पार्टी में स्वीकार्य चेहरा हैं।

बैठक में जेटली समेत गुजरात के लीडर्स थे मौजूद

- गुजरात में सीएम का नाम फाइनल करने के लिए पार्टी के सेंट्रल सुपरवाइजर अरुण जेटली, पार्टी जनरल सेक्रेटरी सरोज पांडेय, बीजेपी स्टेट प्रेसिडेंट जीतू वाघाणी, प्रदेश के इलेक्शन इंचार्ज भूपेंद्र यादव और सह प्रभारी वी सतीश की मौजूदगी में विधायकों की बैठक हुई।

हिमाचल में जयराम ठाकुर का नाम आगे

- हिमाचल प्रदेश में बीजेपी अपने चुने हुए विधायकों में से ही किसी को मुख्यमंत्री बना सकती है। सेंट्रल सुपरवाइजर के तौर पर डिफेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण और सेंट्रल रूरल डेवलपमेंट मिनिस्टर नरेंद्र सिंह तोमर गुरुवार को शिमला पहुंच गए हैं। राज्य में सीएम की दौड़ में 5 बार के विधायक जयराम ठाकुर का नाम सबसे आगे चल रहा है।
- कहा जा रहा है कि बीजेपी हाईकमान ने ठाकुर के नाम पर मुहर लगा दी है। इसका औपचारिक एलान शुक्रवार को होना है।
- बता दें कि राज्य की 68 असेंबली सीटों में से बीजेपी ने 44 पर जीत दर्ज की है। हालांकि, बीजेपी के सीएम कैंडिडेट प्रेम कुमार धूमल के चुनाव हारने से राज्य में सीएम का नाम तय करने में पार्टी को मशक्कत करनी पड़ रही है।

कौन हैं जयराम ठाकुर
- एबीवीपी के कार्यकर्ता रहे ठाकुर हिमाचल में पूर्व की बीजेपी सरकार में मंत्री थे। वह मंडी से विधानसभा के लिए चुने गए हैं। ठाकुर 1998 में पहली बार विधायक बने थे। ठाकुर ने कहा, "पार्टी जो फैसला लेगी मैं उसका पालन करूंगा।"

राहुल गांधी करेंगे पार्टी कार्यसमिति की बैठक
- कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी शुक्रवार को पहली बार कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करेंगे।
- इसमें गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के मजबूत प्रदर्शन के बाद आने वाले वक्त में पार्टी पर होने वाले असर, 2जी पर कोर्ट के आए फैसले समेत अन्य राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

विजय रूपाणी और अमित शाह (फाइल) विजय रूपाणी और अमित शाह (फाइल)
हिमाचल के मंडी सीट से चुने गए हैं जयराम ठाकुर।  - फाइल हिमाचल के मंडी सीट से चुने गए हैं जयराम ठाकुर। - फाइल