Hindi News »Gujarat »Surat» Saint Lal Bapu And Raju Bhagat

21 महीने का एकांत अनुष्ठान कर बाहर आए संत लाल बापू

धर्मसभा में दर्शन के लिए पहुंचे मुख्यमंत्री रूपाणी

Bhaskar News | Last Modified - Mar 05, 2018, 05:25 AM IST

21 महीने का एकांत अनुष्ठान कर बाहर आए संत लाल बापू

राजकोट. सौराष्ट्र के गायत्री आश्रम-गधेथड के संत लाल बापू और राजू भगत 21 महीने के एकांत अनुष्ठान पूर्ण कर रविवार को बहार आए। इस अवसर पर आयोजित धर्मसभा में श्रद्धालुओं को दर्शन दिए। वे गधेथड में सात दिनी 551 कुंडी महायज्ञ में आहुति के दौरान मृत्यु को प्राप्त हुए जीव-जंतुओं के मोक्षार्थ संत लाल बापू 21महीने के एकांतवास में गए थे। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी दर्शन के लिए पहुंचे-आशीर्वाद लिया।

धर्मसभा को संबोधित करते हुए लाल बापू ने कहा कि- जीव हिंसा की रोकथाम का काम लोगों द्वारा हो तो क्रांति आ जाएगी। लाल बापू ने कहा कि- कई लोग ऐसी बातें करते थे कि 551 कुंडीय महायज्ञ करके बापू अनुष्ठान में बैठ गए हैं। तो क्या बापू लोगों-मरीजों से तंग आ गएω ऐसे में कहने का मन होता है कि- सात दिवसीय महायज्ञ के दौरान हुई आहुति में कई जीव-जंतुओं का जीव गया होगा। वाहन-महाराज के पैरों से कुचल कर जीव-जंतु मृत्यु को प्राप्त हुए होंगे । हम तो साधू हैं-जिन दानदाताओं ने दान दिया वह भी हम पर ऋण हुआ।

इस ऋण से मुक्त होने -आहुति में मृत्यु को प्राप्त हुए जीव जंतुओं के कल्याणार्थ एक दिन के तीन महीने के हिसाब से 21 महीने का एकांत अनुष्ठान किया है। मौजूदा समय में जीव हिंसा बड़े पैमाने पर होती है-इसकी रोकथाम लोगों द्वारा की जाए तो बड़ी क्रांति होगी और लोगों के गुणदोष भी कम होंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Surat News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 21 mhine ka ekant anusthaan kar baahar aaye snt laal baapu
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Surat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×