--Advertisement--

यहां 500 से ज्यादा गर्ल्स ने साथ देखी फिल्म पैडमैन, उसके बाद ली ‘सेल्फी विद पैड’

पीरियड पर महिलाओं ने खुलकर बात करते हुए कहा- अब छुप कर नहीं खरीदना होगा पैड।

Danik Bhaskar | Feb 10, 2018, 12:24 AM IST
फिल्म पैडमैन देखने के बाद सेने फिल्म पैडमैन देखने के बाद सेने

सूरत. गुजरात के शहर सूरत में एक थिएटर में शुक्रवार को 500 से ज्यादा लड़कियों ने एक साथ पैडमैन फिल्म देखी। इस दौरान इन लड़कियों ने सेनेटरी पैड के साथ सेल्फी भी खिंचाई। ये सभी कॉलेज स्टूडेंट हैं और कॉलेज को चलाने वाली सोसायिटह ने अपनी स्टूडेंट्स को फिल्म देखने का इंतजाम किया था।

पीरियड पर महिलाओं ने खुल कर की बात,

अग्रवाल वुमन सेल की प्रेसिडेंट दीपा केडिया बताती हैं कि मेट्रो सिटीज में लोग अब काफी अवेयर हो चुके हैं, लेकिन गांव आज भी पीरियड और सेनेटरी नेपकिन से परहेज करते हैं। उनको हाइजीन के बारे में अवेयर करना बेहद जरूरी है। मैं भी जब छोटी थी तब मेरे घर में पीरियड के दौरान मेरे लिए अलग बिस्तर होता था, पूजा करने पर पाबंदी होती थी, खाने का बर्तन भी अलग होता था। जिसे राख से साफ करना होता था। लंबे समय तक हमें यह सबकुछ झेलना पड़ा। बाद में जब बड़ी बहन एमबीबीएस की पढ़ाई करने बाहर गईं जब छुटिट्यों में आती तो घर में हेल्थ से जुड़ी कई सब्जेक्ट्स पर बातें होती, इसमें पीरियड के बारे में भी बातें हुईं। उन्होंने बताया कि पीरियड आना एक स्वाभाविक और आवश्यक प्रॉसेस है। यह कोई बीमारी नहीं है। इस दौरान लड़कियों से अलग बर्ताव करने की जरूरत नहीं है। हाल के दिनों में समाज में काफी बदलाव हुआ है। इस बारे में हमारे ससुराल में भी काफी भ्रांतियां थीं, लेकिन अब मेेरी सास ने ही खुद ही कहा कि ऐसी भ्रांतियों को पालने की कोई जरूरत नहीं है।और अब घर में पीरियड के दौरान किसी तरह की रोक-टोक नहीं रहती है।

अब छुप कर नहीं खरीदना होगा पैड

अंकिता गोयल इस समस्या को गंभीर बताया। उन्होंने कहा कि इस बारे में अब खुलकर बात करनी चाहिए। सेनेटरी नैपकिन खरीदते वक्त चोर की तरह छुप-छुपकर रहने की जरूरत नहीं है। यह कोई गुनाह नहीं है और न ही कोई ऐसी चीज जिसे हम छिपाने की कोशिश करें। जब पैड की चर्चा की गई है तो मेरा मानना है कि क्या सरकार इस मामले में कुछ मदद कर सकती है। पब्लिक प्लेस जैसे कि मॉल, मल्टीप्लेक्स, रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन पर सेनिटरी नैपकिन मुहैया कराने के इंतजाम किए जाने चाहिए। और अगर हो सके तो इसे मुफ्त में बांटा जाना चाहिए।

पैडमेन ने तोड़ा टैबू

बता दें कि आर. बाल्की की फिल्म ‘पैडमैन’ शुक्रवार 9 फरवरी को रिलीज हो गई है। अक्षय कुमार, राधिका आप्टे और सोनम कपूर स्टारर यह फिल्म पहले 25 जनवरी को रिलीज होने वाली थी, लेकिन ‘पद्मावत’ के कारण यह पोस्टपोन हो गई थी। फिल्म की कहानी असल जिंदगी के ‘पैडमैन’ अरुणाचलम मुरुगनाथम पर बेस्ड है, जिन्होंने सस्ते सेनिटरी पैड का आविष्कार किया था। फिल्म देशभर में 2700 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई है।