--Advertisement--

पैदा होते ही इस सिंगर के शरीर में थे 35 फ्रैक्चर, 14 की उम्र में कमाता है करोड़ों

40 फैक्चर के साथ जन्म लिया था, स्पर्श शाह ने, ऑस्टियोजेन्सिस इम्परफेक्टा से पीड़ित।

Dainik Bhaskar

Apr 05, 2018, 07:18 AM IST
स्पर्श जहां भी जाते हैं, लोग उनसे मिलने, हाथ मिलाने और फोटो-सेल्फी लेने लग जाते हैं। स्पर्श जहां भी जाते हैं, लोग उनसे मिलने, हाथ मिलाने और फोटो-सेल्फी लेने लग जाते हैं।

सूरत. शरीर में 135 फ्रेक्चर होने के बावजूद 14 वर्षीय स्पर्श शाह लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं। शारीरिक अक्षमता को दरकिनार कर स्पर्श लोगों को मोटिवेट करते रहते हैं। द सदर्न चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा बुधवार को ‘हाउ अ टीनेजर टर्न इंपासिबल टू आईएम पॉसिबल’ विषय पर आयोजित कार्यक्रम में स्पर्श ने कहा कि स्टेज पर हजारों लोगों के बीच स्पीच देते हुए या गाते हुए उन्हें जरा भी डर नहीं लगता।

लोग अक्सर पूछते हैं कि आपको डर नहीं लगता? इस मौके पर मैं उन्हें यह जवाब देता हूं कि जीवन में से जब डर निकालने के लिए लोगों को प्रेरित करता हूं, तब मुझे क्यों डर लगेगा? लोगों को सकारात्मक विचारों के लिए प्रेरित करने में मुझे आनंद मिलता है। स्पर्श ने कहा, मैं तो 40 फ्रैक्चर के साथ ही पैदा हुआ था। आज भी मेरे पूरे जिस्म में 135 फ्रैक्चर हैं। मैं केवल जी ही नहीं रहा हूं, बल्कि लोगों को प्रेरित भी कर रहा हूं। कार्यक्रम में स्पर्श ने दो हिंदी और दो इंग्लिश गाने भी गाए।

इतने जगह से डैमेज है ंस्पर्श

- माथे पर स्कल्प फ्रैक्चर है, कई हडि्डयां टूटी।
-दोनों हाथों में 30 से ज्यादा हडि्डयां टूटी हैं।
- दोनों पैरों में 60 से ज्यादा हडि्डयों में फ्रैक्चर हैं।
- रीढ़ की हडि्डयां भी टूटीं। गर्दन से लेकर नीचे तक रीढ़ की हड्‌डी में 19 स्क्रू और दो राॅड लगे हुए हैं।
- इसी तरह स्पर्श के शरीर के कई हिस्सों में कुल मिलाकर 135 फ्रैक्चर हो चुके हैं।

- स्पर्श उर्फ परहीथम ने अभी तक कुल 10 गीत लिखे हैँ और अधिकतर गीतों में संगीत भी खुद ने ही तैयार किया है।

- स्पर्श पिछले 7 वर्षों से भारतीय शास्त्रीय संगीत और 3 वर्षों से अमेरिकन वॉकल संगीत की शिक्षा ले रहा है।


हल्के झटके से टूट जाती हैं हडि्डयां

- स्पर्श को ऑर्टिया जिनेसिस इन पर्फेक्टा बीमारी है, जिसमें हल्के झटके से हडि्डयां टूट जाती हैं। उन्हें बिस्तर या व्हीलचेयर पर रहना पड़ता है।

- अमेरिका के न्यू जर्सी में रहने वाले स्पर्श सूरत में अपने दादा घर आए हुए हैं।

पिता: डॉक्टर ने कहा था बस दो दिन जिंदा रहेगा

- स्पर्श के पिता हिरेन शाह ने कहा कि जब स्पर्श पैदा हुआ था तब उसके शरीर में 40 फ्रैक्चर थे। डॉक्टर ने कहा था कि स्पर्श केवल दो ही दिन जी सकेगा।

- यह सुनकर मुझ पर क्या बीती मैं ही जानता हूं। मेरे मन में सबसे पहले यह सवाल आया, ‘भगवान, मेरे साथ ही ऐसा क्यों?

- लेकिन जिस तरह से आज स्पर्श ने अपना जो स्थान बनाया है, उसे देख कर मैं भगवान को शुक्रिया कहता हूं।

- उन्होंने कहा कि स्पर्श अब तक अमेरिका, कनाडा और यूरोप सहित दुनिया भर में 100 से ज्यादा लाइव परफॉर्मेंस दे चुका है। उसने कई अवार्ड्स भी हासिल किए हैं।

दादा: विदेश में भी स्पर्श रोज करता है ईश्वर की पूजा

- द सदर्न चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के पूर्व अध्यक्ष रह चुके स्पर्श के दादा प्रफुल शाह ने कहा कि यहां हम भारत में रहते हुए भी पूजा के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, पर विदेश में रहते हुए भी स्पर्श ने भारतीय संस्कृति और मूल्यों को आगे बढ़ाया है।

- स्पर्श मंत्रोच्चार के साथ रोजाना भगवान की पूजा करता है। वह चैरिटी के लिए स्टेज लाइव परफॉर्मेंस करता है।

- आने वाले दिनों में स्पर्श को सामाजिक सरोकार के लिए दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर जॉन्टी रोड्स, अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्धीकी और बाबा रामदेव आदि की उपस्थिति में अवार्ड दिया जाएगा

स्पर्श अमेरिका के मेडिसिन स्क्वायर में तीन शो कर चुका है और करोड़ों में कमाई करता है। स्पर्श अमेरिका के मेडिसिन स्क्वायर में तीन शो कर चुका है और करोड़ों में कमाई करता है।
12 की उम्र में ही स्पर्श अमेरिका का सेलिब्रिटी सिंगर बन गया। 12 की उम्र में ही स्पर्श अमेरिका का सेलिब्रिटी सिंगर बन गया।
फैन्स के साथ स्पर्श। फैन्स के साथ स्पर्श।
फैन्स के साथ स्पर्श। फैन्स के साथ स्पर्श।
फैन्स के साथ स्पर्श। फैन्स के साथ स्पर्श।
स्पीच देता हुआ स्पर्श स्पीच देता हुआ स्पर्श
X
स्पर्श जहां भी जाते हैं, लोग उनसे मिलने, हाथ मिलाने और फोटो-सेल्फी लेने लग जाते हैं।स्पर्श जहां भी जाते हैं, लोग उनसे मिलने, हाथ मिलाने और फोटो-सेल्फी लेने लग जाते हैं।
स्पर्श अमेरिका के मेडिसिन स्क्वायर में तीन शो कर चुका है और करोड़ों में कमाई करता है।स्पर्श अमेरिका के मेडिसिन स्क्वायर में तीन शो कर चुका है और करोड़ों में कमाई करता है।
12 की उम्र में ही स्पर्श अमेरिका का सेलिब्रिटी सिंगर बन गया।12 की उम्र में ही स्पर्श अमेरिका का सेलिब्रिटी सिंगर बन गया।
फैन्स के साथ स्पर्श।फैन्स के साथ स्पर्श।
फैन्स के साथ स्पर्श।फैन्स के साथ स्पर्श।
फैन्स के साथ स्पर्श।फैन्स के साथ स्पर्श।
स्पीच देता हुआ स्पर्शस्पीच देता हुआ स्पर्श
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..