--Advertisement--

अचानक जाम हुए गुजरात मेल के पहिए, ड्राइवर की सूझबूझ से टला हादसा

मुंबई की तरफ जा रही गुजरात मेल मेें रविवार अलसुबह तकनीकी गड़बड़ी से अचानक इमरजेंसी ब्रेक लग गए।

Dainik Bhaskar

Dec 18, 2017, 03:13 AM IST
Sudden jammed Gujarat Mail Wheels, Accident escape

सूरत. मुंबई की तरफ जा रही गुजरात मेल मेें रविवार अलसुबह तकनीकी गड़बड़ी से अचानक इमरजेंसी ब्रेक लग गए। भेस्तान और सचिन स्टेशनों के बीच जब यह घटना हुई तो ट्रेन के मात्र तीन किमी दूर दुरंतो ट्रेन थी, जो उसी पटरी पर उसी तरफ आ रही थी। लेकिन, गुजरात मेल के लोको पायलट की सूझबूझ से हादसा टल गया। पायलट ने ब्रेक लगते ही भेस्तान स्टेशन अधीक्षक को सूचना दी और दुरंतो को भेस्तान स्टेशन पर रोक दिया गया। मेल के जनरल कोच का डिस्ट्रीब्यूशन वॉल्व टूटने से अचानक इमरजेंसी ब्रेक लगे थे और ट्रेन रुक गई।

- घटना से 3 घंटे तक अप लाइन ठप पड़ी रही। वडोदरा से सूरत के बीच राजधानी, दुरंतो, संपर्क क्रांति जैसी सेमी हाई स्पीड की 10 ट्रेनें एक के पीछे एक खड़ी हो गईं। घटना शनिवार देर रात करीब 2:57 बजे सूरत से 9 किमी दूर भेस्तान और सचिन के बीच घटी।

- मुसीबत ऐसी थी कि अधिकारी दूसरे इंजन के सहारे भी ट्रेन को आगे नहीं बढ़ा सके, क्योंकि पूरी ट्रेन का ब्रेकिंग प्रेशर अचानक कम हो गया और ट्रेन के सभी कोच का एक्सेल जाम हो गया। लोको पायलट और गार्ड भी कुछ नहीं समझ पाए और अधिकारियों के भी पसीने छूट गए।

मशक्कत : काम चलाऊ तरीके से पहंुचाई सचिन तक
- सूरत स्टेशन के निदेशक सीआर गरुड़ ने बताया कि जानकारी मिलते ही मैकेनिकल पहुंचा और वॉल्व को ठीक कर ट्रेन को सुबह 5.15 बजे सचिन स्टेशन के लूप लाइन पर लाया गया। जिसके बाद दो घंटे से रुकी ट्रेनों को आगे बढ़ाया।

क्या : पूरी तरह से ठप पड़ गई गुजरात मेल

- गुजरात मेल आधी रात को सूरत से 2.15 बजे रवाना हुई। चालक को लगा कि ट्रेन रफ्तार के बावजूद धीमे चल रही है। पायलट ने सूचना पहले गार्ड फिर भेस्तान स्टेशन अधीक्षक को दी। भेस्तान स्टेशन अधीक्षक ने सूचना सूरत आरआरआई कंट्रोल को दी।

कैसे : प्रेशर डिस्ट्रीब्यूशन वॉल्व टूटा मिला

- सूचना पर वडोदरा से सूरत के बीच चल रही सभी ट्रेनों के लोको पायलटों को स्पीड रिस्ट्रिक्शन का निर्देश दिया गया। रात 2:57 बजे भेस्तान से 3 किमी आगे ठप पड़ी गुजरात मेल की जांच में जनरल कोच का ब्रेकिंग प्रेशर डिस्ट्रीब्यूशन वॉल्व टूटा मिला।

कब : 2:57 बजे पूरी तरह रुक गई ट्रेन

- गुजरात मेल के पीछे आ रही दुरंतो एक्सप्रेस अहमदाबाद से सीधे मुंबई सेंट्रल रुकती है। मेल रवाना होने के 20 मिनट बाद इस ट्रेन ने सूरत में बिना हॉल्ट लिए सिग्नल क्रॉस किया। गुजरात मेल में खराबी की सूचना पर ट्रेन को भेस्तान पर रोक लिया।

3 घंटे तक वडोदरा-सूरत के बीच खड़ी रहीं 10 ट्रेनें

- घटना से वडोदरा-सूरत के बीच भावनगर-बांद्रा, सौराष्ट्र मेल, जयपुर-मुंबई सेंट्रल, गरीब रथ एक्सप्रेस, दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस और वाया वसई होकर जाने वाली लग भग 4 ट्रेनें प्रभावित रहीं। ट्रेनें लगभग 2 घंटे वडोदरा से सूरत के बीच खड़ी रहीं। जयपुर-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस सूरत स्टेशन पर 2 घंटे खड़ी रही। मैकेनिकल स्टाफ भी कुछ नहीं कर पाया : सूचना पर दुरंतो का मैकेनिकल स्टाफ पैदल गुजरात मेल तक पहुंचा। लेकिन, समस्या दूर नहीं कर पाया।

Sudden jammed Gujarat Mail Wheels, Accident escape
X
Sudden jammed Gujarat Mail Wheels, Accident escape
Sudden jammed Gujarat Mail Wheels, Accident escape
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..