--Advertisement--

भास्कर खास: सबसे ज्यादा परियोजनाओं वाला देश का पहला शहर सूरत

स्मार्ट सिटी की रेस के पहले चरण में सूरत 20 शहरों से है आगे

Danik Bhaskar | Apr 04, 2018, 06:50 AM IST

सूरत. स्मार्ट सिटी के तहत सबसे ज्यादा परियोजनाओं का कार्यान्वयन करने में सूरत देश के 20 शहरों में सबसे आगे है। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा जनवरी में किए गए सर्वे के मुताबिक सूरत ने अब तक करीब 2200 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का कार्यान्वयन किया है। इनमें से कुछ परियोजनाएं शुरू भी कर दी गई हैं। सूरत के बाद विशाखापत्तनम, पुणे, अहमदाबाद, उदयपुर, भोपाल और कोयंबटूर का नंबर आता है। स्मार्ट सिटी के चुनाव में भी सूरत को पहले चरण में चुना गया था। स्मार्ट सिटी के रूप में 20 लाइट हाउस प्रस्तावित किया गया था। इन लाइट हाउस को अन्य शहरों को प्रेरणा देने के लिए रखा गया था।


पहले चरण में चुने गए शहरों में 46,800 करोड़ की 964 परियोजनाओं का खाका तैयार किया गया था। दो साल बाद पहले चरण में चुने गए स्मार्ट शहरों द्वारा 964 में से कुल 83 परियोजनाओं को ही पूरा किया गया। अधिकारियों का कहना है कि यह कुछ शहरों के लिए नया कॉन्सेप्ट था, इसकी वजह से विलंब हुआ है।

जून तक ये परियोजनाएं की जाएंगी पूरी

इस वर्ष जून तक करीब 132.32 करोड़ रुपए की परियोजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य है। इनमें 77.97 करोड़ रुपए की सात परियोजना हैं, जिन्हें एरिया बेस डेवलपमेंट के तहत साकार किया जाएगा, जबकि 54.35 करोड़ रुपए की पांच परियोजनाओं को पूरे शहर में लागू किया जाएगा। कुल 12 परियोजनाएं पूरी करने का लक्ष्य है।

इस साल 18 परियोजनाएं होंगी शुरू

स्मार्ट सिटी के तहत इस साल 816.65 करोड़ की 18 परियोजनाओं का काम शुरू किया जाएगा। केंद्रीय टीम स्मार्ट सिटी का सालाना मूल्यांकन करने आएगी। इसके लिए मनपा ज्यादा से ज्यादा काम निपटाना चाहती है। हाल ही में हुई स्मार्ट सिटी की बैठक में अधिकारियों ने 12 परियोजनाओं को पूरा करने पर चर्चा की। कई परियोजनाओं का का लोकार्पण करना है। इंटेलिजेंट ट्रांजिट मैनेजमेंट सिस्टम, स्मैक सेंटर, माई सूरत और कॉमन सिटी पेमेंट कार्ड परियोजना को भी पूरा किया जाएगा। 112.63 करोड़ रुपए की लागत वाली करीब पांच परियोजनाओं के टेंडर बनाए जा रहे हैं।