Home | Gujarat | Surat | Voting for Gujarat elections today

गुजरात इलेक्शन की वोटिंग आज, 9 बजे तक मिलने लगेंगे रुझान

गुजरात असेंबली इलेक्शन की काउंटिंग कड़ी सुरक्षा के बीच कल सुबह आठ बजे से शुरू होगी।

Bhaskar News| Last Modified - Dec 18, 2017, 04:17 AM IST

1 of
Voting for Gujarat elections today
गुजरात असेंबली इलेक्शन की काउंटिंग कड़ी सुरक्षा के बीच कल सुबह आठ बजे से शुरू होगी।

गांधीनगर (अहमदाबाद).  पीएम नरेन्द्र मोदी, बीजेपी प्रेसीडेंट अमित शाह और कांग्रेस प्रेसीडेंट राहुल गांधी के लिए प्रतिष्ठा की जंग बने गुजरात असेंबली इलेक्शन की काउंटिंग कड़ी सुरक्षा के बीच कल सुबह आठ बजे से शुरू होगी। हालांकि कल हिमाचल प्रदेश असेंबली इलेक्शन की भी काउंटिग होगी पर मोदी और शाह का गृह राज्य होने के कारण देश भर की नजर गुजरात की ओर ही अधिक होगी।  अधिकारी बी बी स्वैन ने बताया कि राज्य भर में कुल 37 काउंटिंग सेंटर बनाए गये हैं जिनमें से अहमदाबाद में तीन और आणंद और सूरत में दो दो और बाकि 30 जिलों में एक एक हैं। सभी 182 असेंबली सीटों के लिए पोस्टल बैलट की काउंटिंग पहले (सुबह आठ बजे) शुरू होगी और साढ़े आठ बजे से ईवीएम के वोटों की गणना शुरू होगी।  काउंटिंग से 20 हजार कर्मी जुड़े रहेंगे....

 

 
- कुल 16 बूथ पर कमीशन के निर्देश के अनुरूप वीवी पैट पर्ची की काउंटिंग भी होगी। हर क्षेत्र के लिए इस बार पर्यवेक्षक के अलावा माइक्रो आब्जर्वरों की भी पोस्टिंग हुई है। काउंटिंग संपन्न होने पर सभी क्षेत्र के एक बूथ के वीवी पैट पर्ची की भी पायलट परियोजना के तहत गिनती और मिलान किया जाएगा।

- सेंट्रल सिक्युरिटी समेत कुल 20 हजार सुरक्षाकर्मी काउंटिंग के दौरान सभी सेंटर पर तैनात होंगे। इसके अलावा काउंटिंग से 20 हजार कर्मी जुड़े रहेंगे। समझा जाता है कि शुरूआती रुझान सुबह नौ बजे के आसपास से मिलने लगेंगे। सभी रिजल्ट दोपहर तक आ जाने की उम्मीद है।
- स्टेट में नौ दिसंबर को पहले फेज में साउथ गुजरात और सौराष्ट्र की 19 जिलों की 89 सीटों और 14 दिसंबर को दूसरे और आखिरी फेज में नॉर्थ और सेंट्रल गुजरात के 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदान तथा पहले फेज की छह बूथों पर पुनर्मतदान हुआ था। दूसरे फेज की छह बूथों पर आज पुनर्मतदान हो रहा है।

 

1828 उम्मीदवार मैदान में, 68.41 फीसदी हुआ है मतदान, सामान्य बहुमत के लिए 92 सीट जरूरी 

 

- पहले फेज में सीएम विजय रूपाणी, बीजेपी के गुजरात प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी, कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष परेश धानाणी, पूर्व अध्यक्ष शक्तिसिंह गोहिल और अर्जुन मोढवाडिया समेत 977 उम्मीदवार मैदान में थे।

- दूसरे फेज में डिप्टी सीएम नितिन पटेल, मंत्री शंकर चौधरी, प्रदीप जाडेजा, भूपेन्द्रसिंह चूड़ासमा तथा कांग्रेस के अल्पेश ठाकाेर, पूर्व अध्यक्ष सिद्धार्थ पटेल और कांग्रेस समर्थित निर्दलीय जिग्नेश मेवाणी और कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आए अमूल डेयरी के चेयरमैन रामसिंह परमार समेत 851 इनमें सभी नौ कैबिनेट मंत्री, 11 राज्य मंत्री तथा सात संसदीय सचिव शामिल हैं।

- बीजेपी ने सभी 182 सीटों पर जबकि कांग्रेस ने 178, बसपा ने 139, जदयू ने 28, शिव सेना ने 42, आम आदमी पार्टी ने 29 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने 58 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। इस बार औसत 68.41 प्रतिशत मतदान हुआ है जबकि पिछली बार यह प्रतिशत रिकार्ड 71.32 था।

- बीजेपी को 2012 के पिछले चुनाव में 115, कांग्रेस को 61, बाद में बीजेपी में विलय करने वाली गुजरात परिवर्तन पार्टी और राकांपा को दो दो तथा जदयू और निर्दलीय को एक एक सीटें मिली थी। सामान्य बहुमत के लिए 92 सीटें जरूरी हैं। इस बार सबसे अधिक 34 उम्मीदवार वाली सीट महेसाणा हैं जबकि सबसे कम दो कंटेस्टेंटवाली सीट झालोद है।  सभी मतदान पश्चात सर्वे यानी एक्जिट पोल में बीजेपी को ही बढ़त दिखाई गई है ।

 

 

बीजेपी 150 से अधिक सीटें जीतेगी: रूपाणी

-  गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने आज कहा कि भले ही किसी एक्जिट पोल में बीजेपी को 150 से अधिक सीट जीतते नहीं दिखाया गया हो पर पार्टी कल काउंटिंग के दौरान निश्चित रूप से ऐसा कारनामा कर दिखायेगी।

 

- रूपाणी, जो खुद राजकोट पश्चिम सीट से बीजेपी के कंटेस्टेंटहैं, ने आज एक गुजराती चैनल से बातचीत में कहा कि जैसे उत्तर प्रदेश असेंबली चुनाव के बाद किसी भी एक्जिट पोल में 325 सीटें बीजेपी को मिलने की संभावना नहीं की गई  थी पर पार्टी ने उतनी सीटें जीतीं उसी तरह गुजरात के मामले भी बीजेपी 150 से अधिक सीटें जीतेगी। 
- उन्होंने कहा कि गुजरात की जनता का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी में गहरा विश्वास है। यहां केवल विकास ही मुद्दा रहा है। रूपाणी ने कहा कि कांग्रेस ने खुद विवादित मुद्दे चुनाव के दौरान पैदा किये। उनके नेता मणिशंकर अय्यर ने मोदी को नीच कहा। उनके नेता पाकिस्तानी उच्चायुक्त से मिले और राहुल गांधी का नाम सोमनाथ के गैर हिन्दू रजिस्टर में दर्ज कराया। बीजेपी ने यह सब स्वयं नहीं किया। 
- उन्होंने कहा कि जीएसटी और नोट बंदी और पाटीदार आंदोलन चुनावी इशू नहीं रहे हैं। हार्दिक पटेल का झूठ जनता समझ गई  है। रिजर्वेशन के मामले में कांग्रेस से उनकी झूठी साठगांठ का पर्दाफाश हो गया है। सारे व्यापारियों ने और पाटीदार कम्युनिटी ने बीजेपी को समर्थन दिया है।

 

 

 

 

Voting for Gujarat elections today
मौजूदा सीएम विजय रूपाणी।
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now