Hindi News »Gujarat »Surat» Bjp Candidate First List Of Gujarat Election 2017

सूरत की 5 विस सीटों पर पहले से तय नाम घोषित, 7 टिकटों पर बड़े फेरबदल की संभावना

BJP ने गुजरात विधानसभा के 70 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। फिलहाल इन 70 में से 50 सीटों पर BJP का कब्जा है।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 18, 2017, 03:52 AM IST

  • सूरत की 5 विस सीटों पर पहले से तय नाम घोषित, 7 टिकटों पर बड़े फेरबदल की संभावना
    +4और स्लाइड देखें
    सूरत की मजूरा विधानसभा सीट से विधायक हर्ष संघवी को दोबारा टिकट मिलने पर कार्यकर्ताओं ने बैंड बाजा वालों को पैसे बांटे।

    अहमदाबाद/सूरत.BJP ने गुजरात विधानसभा के 70 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। फिलहाल इन 70 में से 50 सीटों पर BJP का कब्जा है। 16 कांग्रेस के पास है। 1-1 सीट NCP, JDU, JPP और निर्दलीय के पास है। BJP ने अपने 50 में से 46 विधायकों को दोबारा मैदान में उतारा है। चार वर्तमान विधायकों के टिकट काटे हैं। एक सीट पर महिला विधायक के पति को टिकट दिया है। भाजपा ने कांग्रेस से आए 5 विधायकों को भी टिकट दिया है। एक निर्दलीय विधायक को भी टिकट दिया है। 70 उम्मीदवारों में से 15 पाटीदार हैं।


    दोबारा टिकट पाने वालों में सूरत के पांच उम्मीदवार

    - दोबारा टिकट पाने वाले सूरत के विधायकों में वराछा रोड से कुमार कनाणी, सूरत पश्चिम से पूर्णेश मोदी, लिंबायत से संगीता पाटील, ओलपाड से मुकेश पटेल और मजूरा विधानसभा क्षेत्र से हर्ष संघवी शामिल हैं।

    - वहीं सूरत शहरी क्षेत्र के सात विधानसभा सीटों के प्रत्याशी अभी घोषित नहीं किए गए हैं। इन सीटों में चोर्यासी, उधना, करंज, कामरेज, कतारगाम, सूरत उत्तर और सूरत पूर्व शामिल है।

    - भाजपा सूत्रों के अनुसार पाटीदार विरोध, उत्तर भारतीय नेताओं द्वारा टिकट की मांग और स्थानीय नेताओं की नाराजगी से बचने को इन सात सीटों के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा अभी नहीं की गई है।

    - सूत्रों के अनुसार नामांकन की आखिरी तारीख 21 नवंबर है। इसलिए शनिवार दोपहर तक सूरत के बाकी प्रत्याशियों के नामों की घोषणा हो सकती है। इन सातों सीटों पर बड़े फेरबदल की संभावना है।

    पहले चरण के 89 में से 37 सीटों के उम्मीदवार घोषित

    गुजरात में 182 विधानसभा सीटों के लिए 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होना है। भाजपा ने इस लिस्ट में पहले चरण की 89 में से 37 सीटों पर टिकट जारी किया है। बाकी 33 सीटों पर दूसरे चरण में चुनाव होना है। पहले चरण में नामांकन की अंतिम तारीख 21 नवंबर, दूसरे चरण में 27 नवंबर है।

    रिकॉर्ड : 70 में से 17 पर 15 साल से भाजपा

    70 सीटों की पहली लिस्ट में भाजपा 17 पर 15 साल से जीतती रही है। 14 सीटों पर 20 साल से भाजपा का कब्जा है। 8 सीट पर 10 साल से व 25 ऐसी सीटें हैं, जिन पर भाजपा 2 या 2 से अधिक बार जीत चुकी है।

    19 साल में पहली बार नरेंद्र मोदी और अमित शाह नहीं लड़ रहे चुनाव

    प्रदेशमें 19 साल में यह पहला विस चुनाव है, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह राज्य में विधानसभा चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। अमित शाह राज्य में 5 बार विधायक रहे हैं।

    वोट : राज्य में 18 फीसदी पाटीदार वोटर्स हैं

    गुजरात में करीब 18% पाटीदार वोटर्स हैं। 19 साल से भाजपा को सत्ता दिलाने में इनकी अहम भूमिका रही है। राज्य के 182 में से 44 विधायक पाटीदार हैं। 2012 में 80% पाटीदार वोटर्स ने भाजपा को वोट किया था।

    मुख्यमंत्री रूपाणी राजकोट पश्चिम से लड़ेंगे

    इनमें मौजूदा सीएम विजय रुपाणी, डिप्टी सीएम नितिनभाई पटेल समेत 7 बड़े चेहरे हैं। विजय रुपाणी राजकोट पश्चिम, नितिन पटेल महेसाणा और जीतूभाई वाघाणी भावनगर पश्चिम से उम्मीदवार बनाए गए हैं।

    प्रत्याशी चयन के विरोध में इस्तीफा

    पहले चरण के चुनाव की भाजपा की सूची जारी होते ही कहीं खुशी, कहीं गम का माहौल है। डांग जिले की एकमात्र सीट पर कांग्रेस के मंगलदास गावित से हारने वाले विजय पटेल को भाजपा ने टिकट दिया है। इसका जिले में विरोध हो रहा है। पार्टी के जिला महामंत्री दशरथसिंह पवार ने इस्तीफा देकर विजय पटेल के चयन का विरोध किया है। सूत्रों की मानें तो पार्टी के कई और नेता भी इस्तीफा दे सकते हैं। बता दें कि 2007 में विजय पटेल ने 25 साल से विधायक रहे कांग्रेस के मधु भोये को हरा दिया था। लेकिन 2012 में वे हार गए थे।

    इधर, लिस्ट में नाम आने पर बैंड वालों को बांटे पैसे

    सूरत की मजूरा विधानसभा सीट से विधायक हर्ष संघवी को दोबारा टिकट मिलने पर कार्यकर्ताओं ने बैंड बाजा वालों को पैसे बांटे।

    भास्कर विश्लेषण : पहली सूची में भाजपा का सेफ गेम

    भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची में सेफ गेम खेला है। भाजपा ने 60 फीसदी मंत्रियों को रिपीट करके सरकार के काम पर भरोसा जताया है। कुल 70 उम्मीदवारों की सूची में 60 को रिपीट किया गया है। जबकि 10 में से कुछ पहली बार चुनाव लड़ेंगे तो कुछ कई टर्म के बार मैदान में उतरेंगे। जिन 60 उम्मीदवारों को रिपीट किया गया है उनमें से भाजपा से रिपीट होने वालों की संख्या 53 है। कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हुए 5 को भाजपा ने टिकट दिया है। जबकि एक निर्दलीय केतन इनामदार को मैदान में उतारा है। दूसरी ओर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी सहित मंत्रिमंडल से 17 मंत्रियों को रिपीट किया गया है। इसका मतलब यह है कि 25 मंत्रियों में से 60 फीसदी मंत्रियों पर भाजपा ने फिर से भरोसा किया है। मतलब यह है कि विभिन्न वर्गों का सरकार के खिलाफ आंदोलनों से सरकार के काम पर उठे सवालों पर भाजपा ने ध्यान नहीं दिया है। अब देखना यह है कि बाकी 112 सीटों पर भाजपा रिपीट करने का फार्मूला जारी रखेगी या नए चेहरों को मैदान में उतारेगी।

    ये भी पढ़े -गुजरात में टीम मोदी जैसे 4 तरीके अपनाकर चुनाव लड़ रही है कांग्रेस

  • सूरत की 5 विस सीटों पर पहले से तय नाम घोषित, 7 टिकटों पर बड़े फेरबदल की संभावना
    +4और स्लाइड देखें
  • सूरत की 5 विस सीटों पर पहले से तय नाम घोषित, 7 टिकटों पर बड़े फेरबदल की संभावना
    +4और स्लाइड देखें
    हर्ष संघवी, मजूरा।
  • सूरत की 5 विस सीटों पर पहले से तय नाम घोषित, 7 टिकटों पर बड़े फेरबदल की संभावना
    +4और स्लाइड देखें
    पूर्णेश मोदी, सूरत पश्चिम।
  • सूरत की 5 विस सीटों पर पहले से तय नाम घोषित, 7 टिकटों पर बड़े फेरबदल की संभावना
    +4और स्लाइड देखें
    संगीता पाटील, लिंबायत।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Surat News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Bjp Candidate First List Of Gujarat Election 2017
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Surat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×