Hindi News »Gujarat »Surat» Earthquake In Vansada

वांसदा में भूकंप से दहशत 10 घंटे में लगे 12 झटके, भूकंप की तीव्रता 2.3

रविवार दोपहर 12.15 बजे से 12.17 बजे के दौरान धमाका के साथ भूकंप के तीन बड़े झटके लगने से लोग घरों से बाहर आ गए।

Bhaskar News | Last Modified - Nov 06, 2017, 03:18 AM IST

  • वांसदा में भूकंप से दहशत 10 घंटे में लगे 12 झटके, भूकंप की तीव्रता 2.3
    वांसदा.रविवार को दोपहर 12.15 बजे से 12.17 बजे के दौरान तीन मिनट में धमका के साथ भूकंप के तीन बड़े झटके लगने से लोग घरों से बाहर निकल गए थे। वांसदा तालुका में पिछले 10 दिन से भूकंप का हलका झटका महसूस किए जाने से लोगों में भय का माहौल देखा जा रहा है।

    वांसदा तालुका के कई गांवों और चिखली तालुका के कुछ गांवों में पिछले 10 दिन से भूकंप का झटका लगने का अनुभव किया जा रहा है। 4 नवंबर 2017 की रात 2 बजे से 5 नवंबर को दोपहर 12.30 बजे के बीच लीमझर, ुमरकुई, कावडेज, केलिया सहित गांवों में हलके व बड़े कुल 12 बार भूकंप का झटका महसूस किए जाने की जानकारी अलग-अलग गांवों से मिली है। वांसदा के जूना दरबार में तो लोगों का कहना है कि 11.17 बजे धमका के साथ भूकंप का जोरदार झटका लगने से लोग अपने घरों से बाहर निकल गए थे। मात्र 10 घंटे में 12 झटका लगने का अनुभव लोगों ने किया। बार बार लग रहे भूकंप के झटके से लोग भय के साए में जी रहे हैं।
    लोगों की चर्चा चल रही है कि भूकंप की तीव्रता कितनी और कितना नुकसान कर सकता है? इसका कोई आकलन नहीं किया जाना गंभीर मामला है। कारण कि प्रशासन इस समय चुनाव के माहौल में व्यस्त है। ऐसा लगता है कि लोगों के जान-माल से प्रशासन का कोई लेना देना नहीं है। बार बार भूकंप का झटका लगने की घटना अति गंभीर और बड़ी तबाही को आमंत्रित कर सकता है। लेकिन प्रशासन को इस बारे में जैसे कुछ पड़ी ही नहीं है।

    शनिवार की रात 3.30 बजे लग भूकंप के झटके से लोग सुबह ही जाग गए। इसके बाद रविवार को दोपहर 12.15 बजे और 2.19 बजे पुन: झटका लगने से समग्र विस्तार कांप उठा। स्थानीय लोगों के अनुसार सामान्य झटके बार-बार लग रहे है। राहत की बात यह है कि अभी तक किसी तरह की क्षति नहीं हुई है।
    वांसदा में भूकंप की तीव्रता 2.3
    12.17 बजे आए भूकंप की तीव्रता 2.3 दर्ज की गई। इन्स्टीट्यूट आफ सिस्मोलॉजिकल रिसर्च सूत्रों के अनुसार भूकंप का केन्द्र विन्दु वलसाड से पूर्व उत्तर पूर्व (एनई) 41 किमी दर्ज किया गया है। इसकी गहराई 15.9 किमी थी। लेटीट्यूड 20.641 एन और लांगीट्यूड 73.315 ई थी। उल्लेखनीय है कि गत 26 को भूकंप की तीव्रता 2.9 और 30 तारीख को वांसदा तालुका में भूकंप की तीव्रता 1.6 दर्ज की गई थी।
    काकडवेल के पूर्व सरपंच धनाभाई पटेल ने बताया कि रविवार को हमारे विस्तार में बार-बार भूकंप के झटके लगने से लोगों में भय व्याप्त है। अत: प्रशासन द्वारा लग रहे झटकों के कारण को खोजकर इसके लिए एहतियाती कदम उठाने के साथ लोगों के अंदर जो डर बना हुआ है उसको दूर करने के प्रयास करने चाहिए।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Surat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×