Hindi News »Gujarat »Surat» Railway Reservation Rules

अब रेलवे रिजर्वेशन के लिए आधार नंबर जरूरी, अधिक से अधिक सुविधाएं मिले इसके लिए है ये सुविधा

यात्रियों की सुविधाओं के अनुरूप रेलवे प्रशासन ने रिजर्वेशन फार्म में किए कई बदलाव और सुधार

Bhaskar News | Last Modified - Jun 17, 2018, 07:54 AM IST

अब रेलवे रिजर्वेशन के लिए आधार नंबर जरूरी, अधिक से अधिक सुविधाएं मिले इसके लिए है ये सुविधा

अहमदाबाद.यदिआप रेलवे में हमेशा यात्रा करते है, और आपके पास आधार कार्ड नहीं है। तो अब आपको परेशानियां हो सकती है, क्योंकि अब रिजर्वेशन टिकट लेने के लिए आधार कार्ड नंबर अनिवार्य करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब रेलवे रिजर्वेशन टिकट लेने के लिए यात्रियों को आधार नंबर देना होगा। आपातकालीन स्थिति में आएगा काम...


- रेलवे प्रशासन द्वारा रिजर्वेशन फार्म में इसके लिए आवश्यक बदलाव करने के साथ आधार नंबर का कॉलम भी बनाया गया है। उल्लेखनीय है कि कुछ समय पहले रिजर्वेशन फार्म में सुधार किया गया था। जिसमें यात्रियों को मेडिकल सुविधा, गर्भवती महिलाओं की जानकारी का कॉलम के साथ विकल्प ट्रेन की सुविधा का कॉलम भी शामिल किया गया था। जबकि वर्तमान में रिजर्वेशन फार्म में आधार नंबर लिखना अनिवार्य किया जा रहा है।

- आगामी दिनों में यह अनिवार्य किए जाने की संभावना है। यात्रियों को अधिक से अधिक सुविधाएं मिले इसके लिए रेलवे द्वारा रिजर्वेशन फार्म में आवश्यक बदलाव किए जा रहे है। गरीब रथ दुरंतो एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों के स्लीपर कोच में यात्रियों को बेडरोल चाहिए कि नहीं इसके लिए भी रिजर्वेशन फार्म में सुधार किया गया है। जिससे यात्रियों की मांग के अनुसार यात्रा के दौरान बेडरोल उपलब्ध कराया जा सकें।

- इसी तरह यात्रा के दौरान आकस्मिक घटना के समय मेडिकल सुविधा चाहिए की नहीं इसके लिए भी एक कॉलम शामिल किया गया है। जिसमें यात्रियों को टीक करना होगा। जिससे किसी भी आपातकालीन स्थिति में तुरंत असर से उन्हें चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा सकेगी।

विकल्प ट्रेन में उपलब्ध कराई गई है सुविधा

- रिजर्वेशन टिकट लेने गए यात्रियों को अगर कन्फर्म टिकट के बदले वेटिंग लिस्ट वाली टिकट मिलती है तो ट्रेन निकलने तक अगर टिकट कन्फर्म नहीं होती है तो इसके पीछे की 12, 24 अथवा 48 घंटे के अंदर इसी रूट पर दौड़ने वाली अन्य ट्रेन में सीट खाली हो तो रिजर्वेशन देने की व्यवस्था के साथ विकल्प योजना शुरू की गई है। जबकि इस संदर्भ में यात्रियों के रिजर्वेशन फार्म में विकल्प योजना का लाभ चाहिए कि नहीं इस बारे में भी बताना होगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Surat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×