Hindi News »Gujarat »Surat» The 15 Bogus Passport Made In Surat To Expose The Scam Of Taking To Canada

सूरत में बने 15 फर्जी पासपोर्ट से कनाडा ले जाने का घोटाला

अब पुलिस घर-घर जाकर जांच कर रही है, कनाडा के हाई कमिशन को हुई थी शंका।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 08, 2018, 03:19 PM IST

  • सूरत में बने 15 फर्जी पासपोर्ट से कनाडा ले जाने का घोटाला
    +1और स्लाइड देखें
    जांच में ये संदिग्ध नाम सामने आए।

    सूरत। शहर से इश्यू हुए पासपोर्ट्स में से 15 पासपोर्ट संदिग्ध होने की चौंकाने वाली जानकारी विदेश मंत्रालय ने सूरत पासपोर्ट ऑफिस को इसकी सूचना दी। यह जानकारी लगते ही पुलिस सक्रिय हो गई। अब वह घर-घर जाकर आईडी प्रूफ समेत सारे वेरिफिकेशन कर रही है। कनाडा के हाईकमिशन को हुई शंका…

    इस घोटाले की सुगबुगाहट सबसे पहले कनाडा के हाईकमिशन को हुई। उन्होंने महीने भर पहले सूरत से इश्यू हुए 15 पासपाेर्ट्स को फर्जी बताया। इन पासपोर्ट्स के बारे में भारत के विदेश मंत्रालय को कनाडा के हाईकमिशन ने जानकारी दी। मामले की गंभीरता को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने सूरत पासपोर्ट आफिस को सूचना दी। अब पुलिस विभाग में हड़बड़ाहट है। वह घर-घर जाकर लोगों का वेरिफिकेशन कर रही है।

    पुलिस इस बारे में कुछ भी बोलने को तैयार नहीं

    पासपोर्ट को लेकर पुलिस की सक्रियता को देखते हुए जब उससे पूछा गया, तो पुलिस ने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया। यह सच है कि पासपोर्ट देने के पहले पुलिस वेरिफिकेशन होता ही है। सबसे पहला शक तो पुलिस पर ही जा रहा है।

    इस तरह से बाहर आया घोटाला

    जिस नाम का पासपोर्ट है, वह कनाडा हाईकमिशन में एजेंट के माध्यम से वीजा के लिए पहुंचा था। जांच में उसका नाम और तस्वीर अलग-अलग सामने आए। तब हाईकमिशन ने उसका पासपोर्ट सीज कर दिया। सूरत से जो पासपोर्ट इश्यू किए गए हैं, उसमें कुछ नाम सामने आए हैं, जो इस प्रकार हैं:- स्वीटी हेमंत बोरा, सूरज बिपिन चंद्र कबूतरवाला, जय हेमंत बोराना, हेमंत देवीलाल बोराना, जागृति विपिन चंद्र कबूतरवाला, विपन चंद्र धनसुखला कबूतरवाला, काजल विपिनचंद्र घायेल, विक्रांत विपिनचंद्र घायेल, जयाबेन राजेश पटेल, कृपा राजेश पटेल, फाल्गुनी विक्रांत घायेल, शालिनी हेमंत बोराना, राजेश कुमार ध्याभाई पटेल, सरोज हेमंत बोराना, सीमा बिपिन चंद्र कबूतरवाला।

    नाम-सरनेम-फोटो मैच नहीं

    सूरत से जारी होने वाले पासपोर्ट में जो जानकारी है और कनाडा हाईकमिशन के पास जो डिटेल जानकारी है, दोनों में असमानता है। नाम-सरनेम और फोटो ही मैच नहीं हो रहे हैँ। इसलिए अब यह मामला जांच के दायरे में है। इसलिए कुछ कहा नहीं जा सकता।

    अंजनि पांडे, पासपोर्ट ऑफिसर, सूरत पासपोर्ट आफिस।

  • सूरत में बने 15 फर्जी पासपोर्ट से कनाडा ले जाने का घोटाला
    +1और स्लाइड देखें
    यहां से इश्यू हुए पासपोर्ट।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Surat

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×