पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नए साल में सेहत के लिए करें वादा; शक्कर-नमक से दूरी के साथ मोटा अनाज खाने का लें संकल्प

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

1) हफ्ते में एक दिन मोटा अनाज खाएंगे

हम सप्ताह में कम से कम एक दिन मोटा अनाज (होल ग्रेन) खाने का खुद से वादा करें। मोटे अनाज में ज्वार, मक्का, रागी, क्विनोआ, ब्राउन राइस इत्यादि शामिल हैं। वैसे कोशिश करें कि हम हमेशा ही रिफाइन्ड आटे की जगह मोटे अनाज को ही वरीयता देंगे।

संकल्प से क्या फायदा? 18 फीसदी लोगों को अपना वह लक्ष्य पूरा करने में मदद मिली जिन्होंने साल की शुरुआत में संकल्प लिया था, जबकि केवल वे 4 फीसदी लोग ही अपने-अपने लक्ष्य हासिल कर सके जिन्होंने संकल्प नहीं लिया था। (स्रोत : जनरल ऑफ क्लिनिकल सायकोलॉजी)

अगर हम यह संकल्प ले लें कि कुछ भी हो जाए, हम अपने घर का भोजन ही खाएंगे तो बीमार होने की आशंका आधी रह जाएगी। यह आपके स्वास्थ्य के लिए एक तरह से ‘गेम चेंजर’ साबित होगा। बाहर के खाने पर जो पैसा बचेगा, उसे सूखे मेवे या फलों पर खर्च कर सकेंगे।

5) 2019 में 10 सबसे ज्यादा लिए गए रिज़ोल्यूशन में

स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं जैसे मोटापा, डायबिटीज, बीपी की जड़ में ज्यादा शक्कर व नमक का सेवन एक बड़ी वजह रही है। सबसे ज्यादा शक्कर हम चाय, सॉफ्ट ड्रिंक्स या कुकीज में लेते हैं। खुद से वादा करें कि चाय फीकी पिएंगे और सॉफ्ट ड्रिंक्स को अवॉइड करेंगे। समोसे, नमकीन, डिब्बा बंद खाने की चीजें और जंक फूड में बहुत ज्यादा नमक होता है। इन्हें भी अवॉइड करेंगे।

हम भारतीय कैलोरी तो अधिक लेते हैं किंतु प्रोटीन बहुत कम। 70 किलो के एक वयस्क को लगभग 90 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए, लेकिन हम आधा भी नहीं लेते। दालें, सोयाबीन, पनीर, दूध, ब्रोकोली, राजमा, मूंगफली, चना, अंडों व मछली में पर्याप्त प्रोटीन होता है। वादा करें कि अपनी-अपनी पसंद से इन्हें अपने नियमित भोजन में शामिल करेंगे।

रोजाना के भोजन में हमें गाजर, मूली, टमाटर, खीरा, चुकंदर, प्याज को सलाद के रूप में शामिल करना चाहिए। और यह भी संकल्प लेना चाहिए कि हम सब्ज़ियों को थोड़ा कम पकाएंगे। सब्ज़ियों को बहुत ज़्यादा पकाने से उनके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

इस संकल्प की पैरवी मांसाहार के विरोध स्वरूप नहीं बल्कि उस तथ्य पर की जा रही है जिसके अनुसार शाकाहारी भोजन कहीं ज्यादा सेहतमंद होता है, खासकर दिल के लिए। तो अगर आप मांसाहारी हैं तो इसका सेवन सेहत की खातिर घटाएंगे।

हमें जब भी भूख लगती है तो हम तुरंत वह कुछ भी खा लेते हैं, जो उपलब्ध रहता है, जैसे चिप्स, कुकीज, समोसा-कचोरी आदि। हमें यह संकल्प लेना चाहिए कि हम वह हेल्दी स्नैक ही खाएंगे जो प्रोटीन, फाइबर, गुड फैट से भरपूर हो, जैसे भुने हुए चने, फल या ड्रायफ्रूट्स।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser