दुनियाभर में इसकी चर्चा:बेटी ने हैलोवीन पार्टी के लिए ‘समुद्री लुटेरे’ जैसे शिप की डिमांड की, पिता ने खुद बनाया 50 फीट ऊंचा जहाज

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • 20 फीट लंबे शिप के साथ एक लाइट-साउंड शो भी चलता है
  • एक हफ्ते में डेढ़ लाख रुपए की लागत से तैयार किया शिप

दुनियाभर के कई देशों में हाल ही में हैलोवीन फेस्टिवल मनाया गया। इनमें सबसे ज्यादा चर्चा न्यूयॉर्क में बनाए गए ‘पायरेट्स ऑफ द कैरेबियन’ के सेट की रही। टोनी डीमेट्यो नाम के शख्स ने हॉलीवुड फिल्म ‘पायरेट्स ऑफ द कैरेबियन’ (समुद्री लुटेरे) में दिखाए समुद्री जहाज की हूबहू रेप्लिका बनाई है। 50 फीट ऊंचे और 20 फीट लंबे इस जहाज के साथ एक लाइट-साउंड शो भी चलता है। इसकी कहानी इंटरनेट पर वायरल हो रही है।

लकड़ी, फूलदान, रस्सी से तैयार किया शिप
टोनी डीमेट्यो ने हैलोवीन पर अपने बच्चों को सरप्राइज देने के लिए खुद ही इसे डिज़ाइन किया है। उनकी बेटी ने ‘पायरेट्स ऑफ द कैरेबियन’ शिप बनाने की मांग की थी। टोनी ने इसके लिए रिसाइकल की गई चीज़ों जैसे लकड़ी, मेटल, रस्सी और बेकार पड़े फूलदानों का इस्तेमाल किया।

डेढ़ लाख रुपए में तैयार हुआ
इसे खास बनाने के लिए उन्होंने इसमें छह लाइट की तोप लगाई हैं, एक फॉग मशीन है और एक फायर ब्लास्टर भी है। इसे बनाने में उन्होंने डेढ़ लाख रुपए खर्च किए और एक हफ्ते में तैयार किया। डीमेट्यो बताते हैं कि यह देखने में महंगा लग रहा है, लेकिन इसमें इस्तेमाल की गई अधिकांश चीज़ें सेकंड हैंड हैं, इसलिए इसकी कीमत कम है।

अपनी फैमिली के साथ डीमेट्यो।
अपनी फैमिली के साथ डीमेट्यो।

लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए प्रयोग किया
डीमेट्यो ने बताया, आर्ट फील्ड से उनका कोई कनेक्शन नहीं है। ना ही इससे पहले उसने इस तरह का कोई आर्टपीस बनाया था। पिछले साल उन्होंने ऐसा ही समुद्री जहाज बनाया था, लेकिन वह बहुत छोटा था। वह कहते हैं कि यह साल बहुत बेकार गया है, इसलिए लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए उन्होंने यह छोटा-सा प्रयोग किया।

क्या है हैलोवीन फेस्टिवल

हर साल 31 अक्टूबर को हैलोवीन फेस्टिवल (हैलोवीन डे) के रूप में मनाया जाता है। इसे अमेरिका और लंदन में भी एक सेलिब्रेशन की तरह मनाया जाने लगा है। इस उत्सव के दौरान बुराई की झांकियां पेश की जाती हैं और बड़े व बच्चे भूत, प्रेत, पिशाच की वेशभूषा में तैयार होते हैं। इसे त्योहार को मनाने वाले लोग मानते हैं इससे बुराई दूर होती है।

खबरें और भी हैं...