पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Happylife
  • Adding Pepper To Your Soup Bowl With Spoon Or Other Meals DOES NOT Prevent Or Cure COVID19 Says Who And India Fights Corona

भ्रम-सच्चाई:सूप या खाने में मिर्च मिलाने से न तो कोरोनावायरस का संक्रमण रोका जा सकता है और न ही इलाज किया जा सकता है

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन की पोस्ट को केंद्र सरकार ने ट्विटर पर शेयर किया
  • पोस्ट में लिखा, दूसरों से 1 मीटर की दूरी बनाएं और थोड़ी-थोड़ी देर में हाथ धोते रहें

क्या सूप या खाने में मिर्च मिलाकर खाने से कोरोना का संक्रमण रोका जा सकता है। इसका जवाब विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दिया है। डब्ल्यूएचओ की पोस्ट को सरकार ने ट्विटर हैंडल पर शेयर करते हुए लिखा, सूप या भोजन में मिर्च मिलाने से कोरोना वायरस संक्रमण को रोका या ठीक नहीं किया जा सकता। सरकार ने कहा, खुद को सुरक्षित रखने का सबसे बेहतरीन तरीका है दूसरों से 1 मीटर की दूरी बनाए रखना और थोड़ी-थोड़ी देर में हाथों को धोते रहना। सरकार ट्विटर पर ऐसे ही भ्रमित करने वाले कई सवालों के जवाब दे रही है, जानिए इनके बारे में....

सवाल : क्या आइसक्रीम और ठंडी चीजें खाने से नया कोरोनावायरस फैलता है?
जवाब : अब तक इसका कोई प्रमाण नहीं मिला है। इस बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन भी जवाब दे चुका है कि खाने की ठंडी चीजें या आइसक्रीम से कोरोनावायरस नहीं फैलता। 

सवाल : क्या हर 15 मिनट में ढेर सारा पानी पीने से कोरोनावायरस शरीर से निकल जाता है?
जवाब :
अच्छी सेहत के लिए अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है। यह शरीर में डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी को पूरा करता है लेकिन पानी पीने से वायरस शरीर से निकल जाएगा, अब तक ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है। 

सवाल:  क्या घरेलू मक्खियों से भी फैलता है कोरोनावायरस?
जवाब : अब तक ऐसे कोई प्रमाण नहीं मिले जिससे साबित हो कि कोरोनावायरस घरेलू मक्खी से फैलता है। कोरोनावायरस संक्रमित इंसान के ड्रॉपलेट्स से फैलता है। उसके छींकने, खांसने या बोलने पर निकलने वाली लार की छीटें सामान्य इंसान को संक्रमित कर सकती हैं। सामान्य इंसान किसी संक्रमित चीज को छूने और बिना हाथ धोए मुंह या नाक छूने से बीमार हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें और दिन में कई बार हाथ धोएं।

खबरें और भी हैं...