• Hindi News
  • Happylife
  • Air Pollution Can Weaken The Heart, Kidney Patients Suffering From High Blood Pressure Are More At Risk

वायु प्रदूषण पर वैज्ञानिकों का अलर्ट:दिल कमजोर कर सकता है एयर पॉल्यूशन, हाई ब्लड प्रेशर से जूझने वाले किडनी के रोगियों में खतरा ज्यादा

22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अब तक हुईं कई रिसर्च में बताया जा चुका है वायु प्रदूषण से हृदय रोगों का खतरा बढ़ता है। अमेरिका में हुई हालिया रिसर्च इसके बारे में एक और जानकारी देती है। शोधकर्ताओं का कहना है, अगर कोई मरीज किडनी का रोगी है और हाई ब्लड प्रेशर से भी जूझ रहा है तो वायु प्रदूषण उसके दिल को और कमजोर कर सकता है।

यह दावा गुरुवार को अमेरिकन सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी किडनी वीक-2021 में किया गया। शोधकर्ताओं के मुताबिक, वायु प्रदूषण का सीधा सम्बंध दिल की बीमारियों से है। अगर वायु प्रदूषण से खुद बचाते हैं, हृदय रोगों का खतरा काफी हद तक कम किया जा सकता है।

वायु प्रदूषण से कैसे बढ़ता है दिल को खतरा
शोधकर्ताओं का कहना है, हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे किडनी के मरीजों में ग्लेसिटीन-3 का स्तर बढ़ा हुआ पाया गया। इसका सीधा कनेक्शन वायु प्रदूषण से है। इससे हृदय अंदरूनी तौर पर कमजोर हो जाता है।

1,019 मरीजों पर हुई रिसर्च में सामने आया कि ऐसे मरीजों में मायोकार्डियल फाइब्रोसिस की स्थिति बनती है। आसान भाषा में समझें तो दिल कमजोर होने लगता है। इससे हार्ट अटैक पड़ सकता है या मौत भी हो सकती है।

खबरें और भी हैं...