पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Happylife
  • Alcohol Caused 740000 Cancer Cases Globally Last Year Says Lancet Journal Study

शराब से कई तरह के कैंसर का खतरा:अल्कोहल के कारण 2020 में कैंसर के 7.41 लाख मामले मिले, हर 25 में एक इंसान में इस बीमारी की वजह शराब; पहले पायदान पर मंगोलिया

11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अल्कोहल का सेवन अलग-अलग तरह के कैंसर की वजह बन रहा है। दुनिया में पिछले साल सामने आए कुल कैंसर के मामलों में से 7,41,300 यानी 4% को अल्कोहल के कारण कैंसर हुआ। हर 25 में से एक इंसान को कैंसर शराब के कारण हुआ।

अल्कोहल से जुड़ी इस रिसर्च में यह भी पाया गया कि इनमें अधिकांश मामले लिवर, इसोफेगस और ब्रेस्ट कैंसर के थे। यह दावा अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों की एक टीम ने अपनी रिसर्च में किया है।

200 से ज्यादा देशों में शराब बिक्री के रिकॉर्ड देखे
साइंस जर्नल लैंसेट ऑन्कोलॉजी में पब्लिश रिसर्च कहती है, अल्कोहल और कैंसर के बीच कनेक्शन समझने के लिए वैज्ञानिकों ने 200 से ज्यादा देशों में शराब की बिक्री और वहां के मेडिकल रिकॉर्ड्स देखे। रिपोर्ट के मुताबिक, 2010 से अल्कोहल की खपत और अन्य आंकड़ों को 2020 में कैंसर की घटनाओं के साथ जोड़ा गया। इसके बाद एक सूची तैयार की गई।

मंगोलिया पहले पायदान पर और सबसे कम मामले कुवैत में
इस सूची में ब्रिटेन 38वें पायदान पर रहा। यहां कैंसर के 16,800 नए मरीज सामने आए और इन मामलों की वजह शराब का सेवन करना रहा। अमेरिका ने इस मामले में थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया। यहां करीब 3% कैंसर के मामले अत्यधिक शराब की खपत की वजह से सामने आए। ऐसे मरीजों की तादाद 52,700 रही।

मंगोलिया सूची में पहले पायदान पर रहा, जहां कैंसर के हर 10 मरीजों में से एक मामला शराब के सेवन से जुड़ा था। इसी तरह कुवैत जहां शराब पर बैन लगा है, वहां शराब से जुड़े कैंसर के मामलों की संख्या सबसे कम रही।

महिलाओं में कैंसर का खतरा कम, 23% ही शिकार
वैश्विक स्तर पर, शराब पीने की वजह से कैंसर के मामलों में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को ये बीमारी कम हुई। इस अध्ययन के लिए जुटाए गए सैंपल साइज के मुताबिक, शराब की वजह से 77% पुरुष और 23% महिलाएं कैंसर का शिकार हुईं।

पुरुषों में हर सात में से एक मामला ज्यादा शराब पीने से जुड़ा हुआ है। ऐसे लोग दिन में कम से कम दो पैग पीते हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक, उनके अध्ययन में शराब पीने वालों पर कोरोना महामारी के प्रभाव को नहीं देखा गया।

खबरें और भी हैं...