पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Happylife
  • Alsi Health Benefits Alsi Ke Fayde; From BP Control Blood Sugar To Fight Cancer Heart Disease Risk Decreases

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अलसी कितनी फायदेमंद:पाचन सुधारने के साथ बीपी कंट्रोल करती है अलसी, यह हेयर और स्किन चमकदार बनाती है, लेकिन 25 ग्राम से अधिक न लें

11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हायपरटेंशन जर्नल में पब्लिश रिसर्च कहती है, अलसी ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकती है और दिल की बीमारियों का खतरा कम करती है। इसमें फायबर की मात्रा अधिक होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है और आंतों में सूजन होने का खतरा घटाती है।

अलग-अलग रिसर्च में कई फायदे सामने आने पर इसे सुपरफूड नाम भी दिया गया है। एक्सपर्ट का कहना है, इसे अधिक मात्रा में लेने से बचें। रोजाना 25 ग्राम से अधिक अलसी खाने पर सिरदर्द, सांस लेने में दिक्कत और बेचैनी की शिकायत हो सकती है।

अलसी को कैसे खाएं, इसके फायदे क्या हैं और यह काम कैसे करती है, इन सवालों का जवाब जानने के लिए पढ़ें खबर....

सेहत के लिए क्यों फायदेमंद हैं अलसी?

जब हम फाइबरयुक्त भोजन करते हैं, तो यह लंबे समय तक हमें पेट के भरे होने का अहसास कराता है, जिससे हम बार-बार खाने से बचते हैं। अलसी भी फाइबर से भरपूर होती हैं। हम जब एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त आहार के बारे में सोचते हैं तो फल-सब्जियां दिमाग में आते हैं। लेकिन एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर 100 सबसे आम खाद्य पदार्थों की सूची में अलसी 9वें नंबर पर है। एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी कोशिकाओं को स्वस्थ रखते हैं। इसीलिए विशेषज्ञ इसे फायदेमंद मानते हैं।

अलसी के फायदे

इसमें मौजूद ओमेगा-3 हार्ट के लिए फायदेमंद
अलसी में गुड फैट ओमेगा-3 पाया जाता है। जो हार्ट, हाई बीपी और कैंसर के मरीजों के लिए फायदेमंद है। ओमेगा-3 ज्यादातर मांसाहारी चीजों में अधिक पाया जाता है, लेकिन अलसी में यह पर्याप्त मात्रा में होता है। 2.50 लाख लोगों पर हुई स्टडी में भी यह साबित हुआ है कि ओमेगा-3 हृदय रोगों का खतरा 14 फीसदी तक घटाता है।

कोलोन और स्किन कैंसर का खतरा घटाती है अलसी
कनाडा में 6 हजार महिलाओं पर हुई एक स्टडी के मुताबिक, अलसी कैंसर का खतरा भी घटाती है। इसमें प्लांट फूड के मुकाबले 600 गुना लिग्निन अधिक होता है। यही लिग्निन कोलोन और स्किन कैंसर की आशंका को कम करता है।

वजन घटाने में मददगार

अगर आप वजन घटाने की शुरुआत कर रहे हैं, तो रोजाना अपनी डाइट में अलसी के बीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें पर्याप्त मात्रा में फायबर और प्रोटीन होता है, जिससे भूख कम लगेगी और आप ओवरइटिंग से बच सकेंगे। ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट्स मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। बढ़ा हुआ मेटाबॉलिज्म वजन कंट्रोल करने में मदद करता है।

पाचन शक्ति बेहतर होती है

अलसी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचनशक्ति को बढ़ाकर कब्ज की समस्या को दूर करता है। इसमें मौजूद ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड तनाव के स्तर को कम करने में भी मदद करता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें