• Hindi News
  • Happylife
  • Fatty Liver Disease Sensor | American Scientists Develop Sensor That Detects Fatty Liver Disease

लिवर की जांच करने वाला एडवांस सेंसर:लिवर की बीमारी होगी या नहीं, लक्षण दिखने से पहले 5 मिनट में बता देगा सेंसर

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अमेरिका के मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने डेवलप किया सेंसर
  • यह 5 मिनट में फैटी लिवर और लिवर फायब्रोसिस की जांच कर सकता है

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने ऐसा सेंसर डेवलप किया है जो फैटी लिवर नाम की बीमारी का पता लगाता है। सेंसर की मदद से 5 मिनट में लिवर की जांच की जा सकती है। इसे तैयार करने वाले अमेरिका के मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के माइकल सीमा का कहना है, इस सेंसर से जांच के लिए शरीर में किसी तरह का चीरा नहीं लगाना पड़ता। लक्षण दिखने से पहले लिवर से जुड़ी बीमारियों का पता लगाया जा सकता है। इससे जांच करने पर यह भी बताया जा सकता है कि किस मरीज को लिवर फाइब्रोसिस था।

ऐसे काम करता है सेंसर
वैज्ञानिकों के मुताबिक, डिवाइस को टेबल पर फिट किया जा सकता है। यह सेंसर न्यूक्लियर मैग्नेटिक रेसोनेंस की मदद से यह पता लगाता है कि शरीर के टिश्यूज से कितना पानी अलग हो रहा है। इससे यह समझा जा सकता है कि लिवर में कितना फैट है।

क्या है फैटी लिवर
जब लिवर में फैट अधिक बढ़ जाता है तो इसे फैटी लिवर कहते हैं। फैट अधिक बढ़ने पर लिवर में सूजन शुरू हो जाती है। लम्बे समय तक इलाज न होने पर यह पूरी तरह से डैमेज हो सकता है। फैटी लिवर के मामले ऐसे लोगों में अधिक सामने आते हैं जो अल्कोहल अधिक लेते हैं। फैटी लिवर का इलाज न होने पर लिवर फायब्रोसिस में तब्दील हो जाता है और हालत बिगड़ सकती है।

चूहे पर हुआ प्रयोग रहा सफल
वैज्ञानिकों का कहना है, सेंसर का प्रयोग चूहे पर किया गया है। यह 86 फीसदी तक लिवर फायब्रोसिस और 92 फीसदी तक फैटी लिवर डिसीज के सटीक परिणाम बताता है। यह 10 मिनट में रिजल्ट बताता है लेकिन वैज्ञानिक और भी कम समय में परिणाम बताने के लिए इस पर काम कर रहे हैं।

स्किन के 6 मिमी. नीचे तक स्कैन कर सकता है
वैज्ञानिकों के मुताबिक, नए सेंसर की मदद से स्किन के नीचे 6 मिमी. गहराई तक स्कैनिंग की जा सकती है। इससे मॉनिटर पर देखकर लिवर का हाल जाना जा सकता है। सेंसर और भी गहराई तक नजर रख सके इस पर भी काम जारी है।

ये भी पढ़ें

कोरोना को हवा में पकड़ने वाली डिवाइस 'बायोक्लाउड' बनाई गई

कोरोना महामारी:अपनाघर में ऑटोमैटिक सैनिटाइजर सेंसर मशीन लगाई

ब्लड में ऑक्सीजन लेवल कम होते ही तुरंत अलर्ट कर देंगे ये पांच स्मार्ट बैंड और वॉच

खबरें और भी हैं...