हमारी आकाशगंगा के ब्लैक होल का चक्कर लगाता हॉट स्पॉट:यह गर्म गैस का बुलबुला, रफ्तार प्रकाश की गति से भी 30% ज्यादा

13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हमारी मिल्की वे गैलेक्सी के बीचोंबीच मौजूद Sagittarius A* ब्लैक होल के पास एक चमकीला 'हॉट स्पॉट' मिला है। इसकी रफ्तार प्रकाश की गति से भी 30% तेज है और यह लगातार ब्लैक होल का चक्कर लगा रहा है। वैज्ञानिकों का कहना है कि हॉट स्पॉट किसी गर्म गैस का बुलबुला हो सकता है।

पहले जान लें, ब्लैक होल क्या है?

एक ब्लैक होल ऐसी खगोलीय वस्तु होती है, जिसकी ग्रैविटी इतनी शक्तिशाली होती है कि प्रकाश सहित कुछ भी इसके खिंचाव से नहीं बच सकता है। इसमें वस्तुएं गिर तो सकती हैं, लेकिन बाहर कुछ भी नहीं आ सकता। ये अपने ऊपर पड़ने वाले प्रकाश को भी एब्जॉर्ब कर लेता है। ब्लैक होल्स तब बनते हैं जब तारों से उनका न्यूक्लिर फ्यूल निकलता है या इनकी मौत हो जाती है।

70 मिनट में पूरी हो रही परिक्रमा

जर्मनी के मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर रेडियो एस्ट्रोनॉमी में खगोलविद मैसीक विलगस कहते हैं कि हॉट स्पॉट केवल 70 मिनट में ही Sagittarius A* का एक चक्कर लगा लेता है। इसकी वजह प्रकाश से भी तेज स्पीड का होना है। साथ ही इसकी कक्षा का आकार बुध ग्रह के बराबर है।

Sagittarius A* की तस्वीर में बीचोबीच एक ब्लैक होल देखा जा सकता है, जिसके इर्द-गिर्द रोशनी की एक रिंग है।
Sagittarius A* की तस्वीर में बीचोबीच एक ब्लैक होल देखा जा सकता है, जिसके इर्द-गिर्द रोशनी की एक रिंग है।

ALMA टेलिस्कोप से हुई खोज

वीलगस और उनकी टीम ने हॉट स्पॉट को खोजने के लिए अटाकामा लार्ज मिलीमीटर/सब-मिलीमीटर ऐरे (ALMA) टेलिस्कोप का इस्तेमाल किया। इसके लिए उत्तरी चिली के अटाकामा रेगिस्तान में 66 रेडियो एंटीना फैले हुए हैं। यह इवेंट होराइजन टेलिस्कोप प्रोजेक्ट का ही एक हिस्सा है। यह इंटरनेशनल प्रोजेक्ट अंतरिक्ष में मौजूद ब्लैक होल्स की तस्वीरें लेने के लिए लॉन्च किया गया था।

4 महीने पहले जारी हुई थी Sagittarius A* की तस्वीर

वैज्ञानिकों ने पहली बार Sagittarius A* ब्लैक होल की तस्वीर 4 महीने पहले जारी की थी। यह सूर्य के द्रव्यमान से 40 लाख गुना बड़ा और पृथ्वी से 9.5 ट्रिलियन किलोमीटर दूर है। यह किसी ब्लैक होल की जारी की गई दूसरी तस्वीर है। इसके पहले अप्रैल 2019 में M87 गैलेक्सी के ब्लैक होल की फोटो सामने आई थी।

खबरें और भी हैं...