पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:कोरोना को हवा में पकड़ने वाली डिवाइस 'बायोक्लाउड' बनाई गई, क्लासरूम से लेकर ऑफिस तक के कमरों में वायरस की हो सकेगी जांच

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कनाडा की कम्पनी कंट्रोल एनर्जी कॉर्प ने तैयार की डिवाइस, वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के माइक्रोबायोलॉजिस्ट ने मुहर लगाई
  • डिवाइस हवा को अंदर खींचकर उसकी जांच करती है, रिपोर्ट पॉजिटिव होने पर वहां के लोगों की जांच की जाती है

हवा में कोरोना के कण मौजूद हो सकते हैं, रिसर्च में भी यह बात साबित हो चुकी है। इसलिए ऐसी डिवाइस तैयार की गई है जो बताएगी कि हवा में कोरोना के कण मौजूद हैं या नहीं। इस डिवाइस कनाडा की कंट्रोल एनर्जी कॉर्प ने तैयार किया है और नाम रखा 'बायोक्लाउड'। यह कम्पनी एयर क्वालिटी और मॉनिटरिंग इक्विपमेंट तैयार करने के लिए जानी जाती है।

महामारी की दस्तक के साथ तैयारी शुरू हुई
कनाडाई कम्पनी कंट्रोल एनर्जी कॉर्प ने महामारी की शुरुआत से ही इस डिवाइस को बनाने की तैयारी शुरू कर दी थी। इसके लिए कम्पनी ने कनाडा की ही दो लैब में पहले वायरस पर रिसर्च की। इसके बाद बायोक्लाउड डिवाइस तैयार की।

हवा को अंदर खींचकर जांच करती है डिवाइस
जिस जगह की हवा को जांचना है वहां इस डिवाइस को ले जाया जाता है। डिवाइस हवा को अंदर खींचती है और उसकी जांच करती है। रिपोर्ट पॉजिटिव होने पर वहां के लोगों की जांच की जाती है। इसका इस्तेमाल ऑफिस, क्लासरूम और मॉल जैसी जगहों में किया जा सकता है, जहां लोगों का आना-जाना लगा रहता है।

वैज्ञानिकों ने भी मुहर लगाई
इस डिवाइस की टेस्टिंग कनाडा के वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के माइक्रोबायोलॉजिस्ट प्रो. डेविड हेनरिक्स ने की है। टेस्टिंग में हरी झंडी मिलने के बाद अब इसे बाजार में लाने की तैयारी चल रही है। एक डिवाइस की कीमत 8.8 रुपए बताई गई है।

हर महीने 20 हजार डिवाइस बनाने की क्षमता
कम्पनी का दावा है कि उसे दुनियाभर से इसके ऑर्डर मिल रहे हैं। कम्पनी हर महीने ऐसी 20 हजार डिवाइस तैयार कर सकती है। इस नई डिवाइस से उम्मीद की जा रही है कि कोरोना के संक्रमण का खतरा कुछ हद तक कम किया जा सकेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें