• Hindi News
  • Happylife
  • Blood Pressure Control Exercise; BP Control Kaise Kare? Understand In Four Points | World Hypertension Day

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे:हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना है तो नमक-सिगरेट से दूर रहें, दोनों हाथों के BP की रीडिंग में फर्क होने पर दिल की बीमारी का खतरा; इसलिए अलर्ट रहें

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जब किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 140/90 के स्तर पर पहुंच जाता है तो इसे हाइपरटेंशन कहते हैं
  • दुनिया में 113 करोड़ लोग हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं, इस बीमारी को साइलेंट किलर भी कहा जाता है

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) कहता है, पिछले दो साल से चल रही कोरोना महामारी के कारण लोगों में डर, चिंता और तनाव बढ़ा है। इसके कारणहाई-ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन के मामले भी बढ़े हैं। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार, 2015 में लगभग 113 करोड़ लोग हाइपरटेंशन से पीड़ित थे। वर्ष 2025 तक दुनिया की लगभग 29 प्रतिशत आबादी के इसे पीड़ित होने की आशंका है।

यह बीमारी हृदय संबंधी रोग, स्ट्रोक, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर जैसे रोगों के लिए जिम्मेदार है। यही कारण है कि दुनियाभर के डॉक्टर इसे साइलेंट किलर भी कहते हैं। दिनचर्या और खानपान में बदलाव कर काफी हद तक इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है। आज वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे है। डॉ. सैमुअल मैथ्यू, डायरेक्टर कार्डियक कैथीटेराइजेशन लैब अपोलो हॉस्पिटल्स, चेन्नई से जानिए हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करें...

4 पॉइंटस में समझें ब्लडप्रेशर कंट्रोल करने का फॉर्मूला

1. स्मोकिंग से 20 मिनट तक बढ़ा रहता है बीपी
यह इसलिए जरूरी क्योंकि: निकोटिन आर्टरीज को सिकोड़कर कर उनकी दीवारों को कड़ा कर देता है। इसके अलावा ब्लड का थक्का जमने में भी यह भूमिका निभाता है। व्यक्ति द्वारा एक सिगरेट पीने के बाद दिल की धड़कनों को सामान्य होने में 20 मिनट का समय लगता है। इसलिए इसे छोड़ने में ही भलाई है।

2. 1 किलो वजन घटाएंगे तो 1 पॉइंट कम होगा बीपी
यह इसलिए जरूरी क्योंकि: मेयोक्लीनिक के अनुसार, मोटापे से परेशान ओवरवेट इंसान अगर एक किलो वजन कम करता है तो ब्लड प्रेशर 1 मिमी एचजी (मोटे शब्दों में 1 प्वाइंट) तक कम हो जाता है। यही नहीं ब्लड प्रेशर का संबंध कमर से भी है। यदि पुरुष की कमर 40 और महिला की कमर 35 इंच से ज्यादा तो इसका खतरा अधिक है।

3. रोज खाने में 5 ग्राम से ज्यादा नमक न खाएं
यह इसलिए जरूरी क्योंकि: एक युवा व्यक्ति के दिनभर के भोजन में 5 ग्राम से कम नमक होना चाहिए। एक छोटे चम्मच के बराबर नमक में लगभग 2,300 मिग्रा सोडियम होता है। खाने में सोडियम की इस मात्रा को कम करके 5 से 6 प्वाइंट बीपी कम किया जाता सकता है।

4. 30 मिनट की एक्सरसाइज से 5 से 8 पॉइंट बीपी कम
यह इसलिए जरूरी क्योंकि: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित शोध के अनुसार यदि प्रतिदिन 30 मिनट तक वॉक की जाए तो ब्लड प्रेशर में 5 से 8 प्वाइंट तक कमी आती है। हालांकि वॉक लगातार करनी चाहिए अन्यथा ब्लड प्रेशर फिर से बढ़ सकता है। इसके अलावा जॉगिंग, साइकिलिंग और डान्स करने से भी ब्लड प्रेशर कम होता है।

ब्लड प्रेशर 140/90, यानी हाइपरटेंशन का खतरा
जब किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 140/90 के स्तर पर पहुंच जाता है तो इसे हाइपरटेंशन कहते हैं। 120/80 से 139/89 के बीच के ब्लड प्रेशर वाले लोगों को प्री-हाइपरटेंशन की श्रेणी में माना जाता है। ऐसे लोगों को हाइपरटेंशन का खतरा सामान्य लोगों की तुलना में अधिक होता है।

दोनों हाथों की रीडिंग में फर्क आए तो दिल की बीमारी का खतरा
डॉक्टर आमतौर पर केवल एक हाथ से ही ब्लड प्रेशर की रीडिंग लेते हैं। लेकिन हाई ब्लड प्रेशर को लेकर हुए एक नए शोध से पता चला है कि दोनों हाथों की जांच की जानी चाहिए। अगर दोनों की रीडिंग में फर्क आता है तो यह हृदय रोग के खतरे का संकेत हो सकता है। इंग्लैंड के एक्सेटर मेडिकल स्कूल के वैज्ञानिक क्रिस्टोफर ई क्लार्क कहते हैं कि बाएं और दाएं हाथ में सिस्टोलिक रीडिंग के बीच 5 मिलीमीटर के अंतर से मौत का खतरा 5 प्रतिशत बढ़ जाता है।

खबरें और भी हैं...