ब्रूस ली की मौत पर नया दावा:ज्यादा पानी की वजह से गई जान; अफेयर, जहर और श्राप जैसी थ्योरी भी आ चुकीं

7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दुनियाभर में मार्शल आर्ट्स को पहचान दिलाने वाले अमेरिकी एक्टर ब्रूस ली की मौत महज 32 साल की उम्र में 1973 में हुई थी। उस वक्त डॉक्टर्स का कहना था कि कोई पेनकिलर खाने से उनके दिमाग में सूजन आई, जिससे उनकी जान गई। मगर एक हालिया स्टडी में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि मौत किसी दवा से नहीं, बल्कि ज्यादा पानी पीने से हुई।

ब्रूस ली की मौत कैसे हुई, वे डाइट में क्या लेते थे, यह हम आपको खबर में बताएंगे, लेकिन इससे पहले आप पोल में हिस्सा ले सकते हैं…

ब्रूस ली की मौत पर 4 थ्योरी

1. माफिया: ब्रूस ली की मौत लगभग 50 साल से एक राज है। कुछ लोगों का कहना है कि चीनी माफिया ने पैसों के लिए एक्टर की हत्या की थी।

2. अफेयर और जहर: दूसरी थ्योरी कहती है कि शादीशुदा होते हुए भी ब्रूस ली का किसी और के साथ अफेयर चल रहा था। इस वजह से एक्टर की पत्नी ने ही उन्हें जहर खिला दिया।

3. ड्रग ओवरडोज: कुछ लोगों का मानना है कि ब्रूस ली ड्रग एडिक्ट थे। वे एलएसडी जैसे हार्ड ड्रग लेते थे, जिसके ओवरडोज से उनकी मौत हो गई।

4. श्रापित थे: चौथी और सबसे कॉन्ट्रोवर्शियल थ्योरी कहती है कि ब्रूस ली जन्म से ही श्रापित थे, जिससे उनकी जल्दी मौत हुई।

हाइपोनाट्रेमिया थी मौत की वजह
क्लिनिकल किडनी जर्नल में छपी इस रिसर्च के मुताबिक, ब्रूस ली की मौत हाइपोनाट्रेमिया से हुई थी। यह एक ऐसी कंडीशन है, जिसमें खून में सोडियम की मात्रा बेहद कम हो जाती है। ऐसा तब होता है जब शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा होने के कारण सोडियम उसमें घुलता जाता है। इसके चलते दिमाग के सेल्स (कोशिकाओं) में सूजन आ जाती है। इस सूजन को सेरिब्रल ओएडेमा कहते हैं।

मार्शल आर्टिस्ट ब्रूस ली की मौत 20 जुलाई 1973 को हांग कांग में हुई थी।
मार्शल आर्टिस्ट ब्रूस ली की मौत 20 जुलाई 1973 को हांग कांग में हुई थी।

ब्रूस ली को बीमारी के कई खतरे थे
रिसर्चर्स का कहना है कि ब्रूस ली को हाइपोनाट्रेमिया होने के कई खतरे थे। वे जरूरत से ज्यादा फ्लुइड डाइट लेते थे। उनकी शारीरिक गतिविधियां भी ऐसी थीं, जिनसे प्यास ज्यादा लगती थी। गांजे और अल्कोहल जैसे ड्रग्स के लगातार इस्तेमाल से भी किडनी ठीक से फंक्शन नहीं कर पाती, जिससे फिल्टर करने की क्षमता पर असर पड़ता है।

ब्रूस ली की किडनियां खराब हो चुकी थीं
वैज्ञानिकों की मानें तो मौत के वक्त ब्रूस ली की किडनियां खराब हो चुकी थीं। वे पानी को ठीक से फिल्टर नहीं कर पा रही थीं, जिससे उनके शरीर में पानी भर गया। जब यूरिन और बॉडी में पानी का लेवल मेंटेन नहीं हो पाया तब दिमाग में सूजन आ गई। ऐसा होने के कुछ घंटों बाद ही ब्रूस ली ने दम तोड़ दिया।

ब्रूस ली आज भी अपनी मार्शल आर्ट्स टेकनीक, फिटनेस और एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं।
ब्रूस ली आज भी अपनी मार्शल आर्ट्स टेकनीक, फिटनेस और एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं।

पत्नी ने किया था फ्लुइड डाइट का जिक्र
ब्रूस ली की पत्नी लिंडा ली कैडवेल ने एक बार उनकी फ्लुइड डाइट का जिक्र किया था। वे नियमित रूप से गाजर और सेब के जूस का सेवन करते थे। वहीं न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में आई बुक 'ब्रूस ली: अ लाइफ' में भी लेखक मैथ्यू पॉली ने एक्टर के रोजाना ज्यादा पानी पीने के बारे में बताया था।

ये खबरें भी पढ़ें...

1. Youtube देखकर पिया जूस: हुई मौत, आप भी Video देखकर करते हैं इलाज; तो संभल जाएं

मम्मी-पापा, नाना-नानी, चाचा-चाची, सब पर यूट्यूब का भूत सवार है। जब देखो वो फोन पर नजरें गड़ाए वीडियो देख रहे हैं। कोई ग्रह-नक्षत्र ठीक करने का तरीका सीख रहा है तो कोई कमर दर्द और सिर दर्द से निजात पाने का। यही नहीं ये सारे लोग सिर्फ वीडियो देखकर खुद पर नुस्खा नहीं आजमां रहे हैं बल्कि परिवार के दूसरे लोगों को फारवर्ड कर खुद को ज्ञानी भी बता रहे हैं। पूरी खबर पढ़ें...

2. मौत से मिलकर लौटने पर कैसा लगा: 567 मरीजों का अनुभव- लगता है शरीर से दूर जा रहे हैं

दिल का दौरा पड़ने के बाद कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन (CPR) देकर बचाए गए हर पांच में से एक व्यक्ति को मौत का करीबी अनुभव होता है। इस दौरान पीड़ित को एहसास होता है कि वह शरीर से अलग होकर दूर जा रहा है। उसकी आंखों के सामने पूरी जिंदगी रील की तरह घूमने लगती है। पूरी खबर पढ़ें...