• Hindi News
  • Happylife
  • Calcium Tablet Increases The Risk Of Death From Heart Attack By 33%, If You Take Vitamin D Together Then The Risk Will Be Half

रिसर्च में दावा:कैल्शियम की गोली हार्ट अटैक से मौत का खतरा 33% बढ़ाती है, साथ में विटामिन D लें तो रिस्क होगा आधा

लंदनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हडि्डयों में दर्द हुआ तो बिना मेडिकल जांच कराए कैल्शियम शुरू कर दिया! क्योंकि, सभी को पता है कि मजबूत हडि्डयों के लिए यह जरूरी है। लेकिन, यह खतरनाक है। खासकर तब और ज्यादा, जब आप इसे शरीर में अब्जॉर्ब कराने के लिए जरूरी विटामिन D नहीं ले रहे।

2,650 लोगों पर हुई रिसर्च

ब्रिटेन के 2,650 लोगों पर की गई यह रिसर्च जर्नल ‘हार्ट’ में प्रकाशित हुई है। रिसर्च के अनुसार, कैल्शियम की गोली से वयस्कों में हार्ट अटैक से मौत का खतरा सामान्य लोगों की तुलना में करीब एक तिहाई (33%) ज्यादा है। रिसर्च में बताया गया कि अलग से लिया गया कैल्शियम शरीर में अब्जॉर्ब नहीं होता है तो दिल के अंदर महाधमनी वाल्व का खुलना पूरी तरह से बंद कर सकता है।

कैल्शियम की गोली से वयस्कों में हार्ट अटैक से मौत का खतरा सामान्य लोगों की तुलना में करीब एक तिहाई ज्यादा है।
कैल्शियम की गोली से वयस्कों में हार्ट अटैक से मौत का खतरा सामान्य लोगों की तुलना में करीब एक तिहाई ज्यादा है।

विटामिन D न लेने पर दिल की समस्याओं से मरने का खतरा दोगुना

इसके साथ ही स्टेनोसिस वाल्व लीफलेट्स पर कैल्शियम की परत के कारण उनकी खुलने और बंद होने की क्षमता प्रभावित होती है। इससे शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। अमेरिका के ओहायो में क्लीवलैंड क्लिनिक फाउंडेशन के शोधकर्ताओं ने 5 साल तक अध्ययन में यह भी पाया कि इसके साथ विटामिन D नहीं लेने पर दिल की समस्याओं से मरने का जोखिम दोगुना रहता है।

इससे पहले 2010 में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की एक रिपोर्ट ने बताया था कि कैल्शियम लेने वालों में दिल के दौरे की दर काफी अधिक है। फिर 2019 में टफ्ट्स यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने 27,000 अमेरिकी वयस्कों के रिकॉर्ड का विश्लेषण कर कैल्शियम की उच्च खुराक और कैंसर के बीच संबंध बताया था।

2010 में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की एक रिपोर्ट ने बताया था कि कैल्शियम लेने वालों में दिल के दौरे की दर काफी अधिक है।
2010 में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की एक रिपोर्ट ने बताया था कि कैल्शियम लेने वालों में दिल के दौरे की दर काफी अधिक है।

गोलियों से अच्छा प्राकृतिक कैल्शियम, यह जरूरी भी है

कैल्शियम हडि्डयों और दांतों के लिए जरूरी है। इसकी कमी से बच्चों में रिकेट्स हो सकता है, जो बाद में ऑस्टियोमलेशिया और ऑस्टियोपोरोसिस के रूप में भी परेशान करता है। डेयरी उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्जियां और कुछ मछलियों में यह सहज उपलब्ध है।

खबरें और भी हैं...