पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Happylife
  • Chile Coronavirus News Updates: 26 year old Damaris Silva, Nurse Plays Violin For Covid Patients In El Pino Hospital

कोरोनाकाल में जिम्मेदारी का पहलू यह भी:कोरोना मरीजों का तनाव और स्टाफ की थकान दूर करने के लिए नर्स सिल्वा बजाती हैं वॉयलिन, कहा- मैं उम्मीदें बांट रही हूं

2 महीने पहले
  • चिली की राजधानी राजधानी सेंटियागो के एल-पिनो हॉस्पिटल में हफ्ते में दो बार दिखता है यह नजारा
  • नर्स सिल्वा शाम 6 बजे कोरोना मरीजों के बीच पहुंचकर लेटिन सॉन्ग गाती हैं

शाम को 6 बजे ही वॉयलिन का सुरीला संगीत कोरोना मरीजों में कानों तक पहुंचता और उनका तनाव दूर हो जाता है। कुछ समय के लिए ही सही मरीज अपनी बीमारी और स्टाफ थकान को भूलकर राहत महसूस करते हैं। यह नजारा चिली की राजधानी सेंटियागो के एल-पिनो हॉस्पिटल में हफ्ते में दो बार दिखता है।

26 साल की नर्स डमारिस सिल्वा अपनी ड्यूटी खत्म होने के बाद क्रिटिकल केयर यूनिट में वॉयलिन लेकर पहुंचती हैं। तार छेड़ते ही गैलरी में मधुर संगीत गूंजने में लगता है।

मैं लोगों में उम्मीदें बांट रही हूं
डमारिस सिल्वा कहती हैं कि कोरोनाकाल में मैं लोगों में स्नेह, विश्वास और उम्मीदें बांट रही हूं। मेरे वॉयलिन से निकला संगीत सिर्फ एक गाना नहीं है, यह उससे बढ़कर है क्योंकि जब भी मैं इसे बजाती हूं तो यह आवाज सीधे मेरे दिल से निकलती है।

वह बताती हैं कि जैसे ही मरीज को गाने सुनाई पड़ते हैं। उनके चेहरे पर मुस्कान आ जाती है।
वह बताती हैं कि जैसे ही मरीज को गाने सुनाई पड़ते हैं। उनके चेहरे पर मुस्कान आ जाती है।

कई घंटों तक बजाती हैं वॉयलिन
सिल्वा हफ्ते में दो बार कोरोना मरीजों के बीच पहुंचती हैं और घंटों वॉयलिन बजाती हैं। इसके साथ वह मरीजों के लिए लेटिन सॉन्ग भी गाती हैं। वह बताती हैं कि जैसे ही मरीज को गाने सुनाई पड़ते हैं। उनके चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। वह अंदर से खुश हो जाते हैं। सिल्वा की कलीग नर्स जोज लुइस कहती हैं कि वह मरीजों के लिए जो कुछ भी कर रही हैं, यह बेहद खूबसूरत है।  

वह सही मायने में इंसानियत का अद्भुत उदाहरण हैं।
वह सही मायने में इंसानियत का अद्भुत उदाहरण हैं।

तालियां बजाते हैं मरीज और स्टाफ
हॉस्पिटल में काम करने वाली एक अन्य नर्स के मुताबिक, जब सिल्वा गैलरी में आती हैं तो मरीज उनका गाना सुनकर तालियां बजाते हैं। इनकी यह पहल मरीजों और स्टाफ दोनों के लिए काफी सुखद है और जोश भरने वाली है। वह सही मायने में इंसानियत का अद्भुत उदाहरण हैं। 

नर्स इलाज के साथ मरीजों के लिए मॉरल सपोर्ट का भी काम कर रही हैं।
नर्स इलाज के साथ मरीजों के लिए मॉरल सपोर्ट का भी काम कर रही हैं।

नर्सों के पास दोहरी जिम्मेदारी
हॉस्पिटल में नर्स दोहरी जिम्मेदारी निभा रही हैं। ये इलाज के साथ मरीजों के लिए मॉरल सपोर्ट का भी काम कर रही हैं। नर्स मिशेल वॉघान रिचमॉन्ड के सेंट मैरी हॉस्पिटल में काम करती है। मिशेल और उनकी कलीग मरीजों के लिए स्पेशल टैडी वियर बनाती हैं। इसके अलावा उनके परिजन से ऑडियो मैसेज रिकॉर्ड कर मरीजों को सुनाती हैं ताकि उनका तनाव कम हो। 

सिल्वा की कलीग नर्स जोज लुइस कहती हैं कि वह मरीजों के लिए जो कुछ भी कर रही हैं, यह बेहद खूबसूरत है।
सिल्वा की कलीग नर्स जोज लुइस कहती हैं कि वह मरीजों के लिए जो कुछ भी कर रही हैं, यह बेहद खूबसूरत है।

कोरोना के मामलों में छठवें नम्बर पर चिली
कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों से चिली छठे नंबर पर है, जहां संक्रमण के 3 लाख से अधिक मामले पाए गए हैं। यहां 2 लाख 71 हजार लोग कोरोनावायरस से रिकवर हो चुके हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें