पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Happylife
  • China Shows Its First Corona Vaccine Picture To The World, Injected At The Beijing Trade Fair

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वैक्सीन की पहली झलक:चीन ने दुनिया को दिखाई अपनी पहली कोरोना वैक्सीन की तस्वीर, बीजिंग ट्रेड फेयर में इंजेक्शन के रूप में नजर आया टीका

3 महीने पहले
  • वैक्सीन तैयार करने वाली चीनी कम्पनी सिनोवेक बायोटेक के मुताबिक, हर साल इसके 30 करोड़ डोज तैयार किए जा सकेंगे
  • ट्रेड फेयर में चीनी फार्मा कम्पनी सिनोफार्म ने भी अपनी वैक्सीन पेश की, सीईओ के मुताबिक- इसकी दो डोज की कीमत 10 हजार रुपए से भी कम होगी

चीनी वैक्सीन की पहली झलक सोमवार को बीजिंग ट्रेड फेयर में दिखाई दी। इस दौरान दो वैक्सीन पेश की गईं। पहली वैक्सीन 'कोरोनावेक' है जिसे चीनी कम्पनी सिनोवेक बायोटेक ने तैयार किया है। ट्रेड फेयर में इसे इंजेक्शन के रूप में पेश किया गया है।

कम्पनी के प्रवक्ता का कहना है कि वैक्सीन तैयार करने के लिए फैक्ट्री तैयार की जा चुकी है। इसकी मदद से एक साल में वैक्सीन के 30 करोड़ डोज तैयार किए जा सकेंगे।

90 फीसदी कर्मचारियों को दी गई वैक्सीन

सिनोवेक बायोटेक के चीफ एग्जीक्यूटिव यिन का कहना है, कम्पनी के 90 फीसदी कर्मचारी और उनकी फैमिली को हमारी वैक्सीन दी जा चुकी है। इसे इमरजेंसी प्रोग्राम के तहत उन्हें दिया गया है। जिसकी शुरुआत जुलाई में हुई थी, हालांकि ट्रायल अभी भी जारी है।

दूसरी वैक्सीन सिनोफार्म ने पेश की

सिनोवेक बायोटेक के अलावा दूसरी चीनी फार्मा कम्पनी सिनोफार्म ने भी अपनी वैक्सीन को पेश किया। सिनोफार्मा के चेयरमैन के मुताबिक, वैक्सीन के दो डोज की कीमत 10 हजार रुपए से भी कम होगी। चीन की दोनों ही वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के तीसरे चरण में हैं। चीनी मीडिया के मुताबिक, ये इस साल के अंत तक बाजार में आ सकती हैं।

सिनोवेक बायोटेक के चीफ एग्जीक्यूटिव यिन का कहना है, मैंने खुद पर अपनी वैक्सीन का इस्तेमाल किया है। 600 वॉलंटियर्स पर हुए 'कोरोनावेक' के ट्रायल में साइड इफेक्ट बहुत कम दिखे हैं। इनमें वैक्सीन लगने के बाद थकान, बुखार और दर्द के हल्के लक्षण दिखे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें