• Hindi News
  • Happylife
  • China Alien | China Sky Eye Telescope Detects Alien; Report Deleted After Viral

अपनी बात से पलटा चीन:पहले कहा- पृथ्वी से बाहर जीवन के सबूत मिले, वायरल हुई रिपोर्ट तो कर दी डिलीट

बीजिंग5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चीन ने हाल ही में बड़ा दावा करते हुए कहा है कि पृथ्वी से बाहर जीवन होने की संभावना है। दरअसल, उसके स्काई आई टेलिस्कोप ने कुछ ऐसे सिग्नल पकड़े हैं, जो कभी भी धरती पर नहीं पाए गए। इस बात का खुलासा सबसे पहले चीन के सरकारी अखबार साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेली ने किया। हालांकि, कुछ देर बाद ही इस खोज से जुड़ी रिपोर्ट और सोशल मीडिया पोस्ट्स डिलीट कर दिए गए।

चीन कर रहा सिग्नल की जांच

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के सबसे बड़े टेलिस्कोप स्काई आई ने नैरो-बैंड इलेक्ट्रोमैग्नेटिक सिग्नल को पकड़ा है। फिलहाल इन सिग्नल की जांच की जा रही है। ब्लूमबर्ग के अनुसार चीनी अखबार ने रिसर्च के चीफ साइंटिस्ट झांग टोंजी का हवाला देते हुए कहा कि अभी मिले सिग्नल पहले कैप्चर किए गए सिग्नल से काफी अलग हैं। हालांकि, टोंजी ने कहा है कि यह महज एक रेडियो इंटरफेरेंस भी हो सकता है।

चीन के दक्षिण पश्चिमी प्रांत गुइझोउ में दुनिया का सबसे बड़ा टेलिस्कोप स्काई आई स्थित है।
चीन के दक्षिण पश्चिमी प्रांत गुइझोउ में दुनिया का सबसे बड़ा टेलिस्कोप स्काई आई स्थित है।

रिपोर्ट डिलीट करने की वजह साफ नहीं

साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेली ने इस खबर को अपनी वेबसाइट से डिलीट क्यों किया, इसकी वजह अब तक साफ नहीं हो पाई है। यह चीन की साइंस एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री का ऑफिशियल न्यूज पेपर है। हालांकि, रिपोर्ट डिलीट होने से पहले ही यह खबर कई मीडिया आउटलेट्स ने पब्लिश कर दी थी। साथ ही, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर भी रिपोर्ट वायरल हो गई थी।

इससे पहले भी मिले अजीबोगरीब सिग्नल

रिपोर्ट में टोंजी के बयान के मुताबिक, इससे पहले 2020 और 2022 में भी दो तरह के संदिग्ध सिग्नल डिटेक्ट किए गए थे। स्काई आई टेलिस्कोप सितंबर 2020 में ही लॉन्च हुआ है। यह चीन के दक्षिण पश्चिमी प्रांत गुइझोउ में स्थित है। इसका डायमीटर 500 मीटर है और यह लो फ्रीक्वेंसी रेडियो सिग्नल के लिए बेहद संवेदनशील है। टोंजी का कहना है कि यह टेलिस्कोप एलियंस को ढूंढने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेली अखबार चीन की साइंस एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री का ऑफिशियल न्यूज पेपर है।
साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेली अखबार चीन की साइंस एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री का ऑफिशियल न्यूज पेपर है।

एलियन ढूंढना चीन का नया मिशन

खास एलियन ढूंढने के लिए चीन ने क्लोजबाय हैबिटेबल एक्सोप्लानेट सर्वे (CHES) नाम का एक मिशन लॉन्च किया है। इस मिशन के जरिए सूर्य जैसे ही 100 तारों को टारगेट बनाया जाएगा और यहां के वातावरण को समझकर जीवन की संभावना को खोजा जाएगा। इतना ही नहीं, चीन धरती के समान ही दूसरा ग्रह ढूंढने के लिए पृथ्वी 2.0 मिशन 2026 में लॉन्च करेगा।

खबरें और भी हैं...