कॉफी से दिल का कनेक्शन:रोजाना 3 कप कॉफी हृदय रोगों का खतरा 17% और स्ट्रोक का रिस्क 21% तक कम करती है, नई रिसर्च में वैज्ञानिकों का दावा; जानिए इसे कितना पीएं

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रोजाना 3 कप कॉफी दिल को दुरुस्त रखती है। यह 21 फीसदी तक स्ट्रोक और 17 फीसदी तक खतरनाक हृदय रोगों का खतरा घटाती है। यह दावा बुडापेस्ट की सेमेल्विस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपनी हालिया रिसर्च में किया है। कॉफी का सेहत पर क्या असर पड़ता है, इसे समझने के लिए शोधकर्ताओं ने बड़े स्तर पर रिसर्च की है।

कॉफी कैसे दिल को स्वस्थ रखती है, यह कैसे पता चला और क्या 3 कप से ज्यादा कॉफी पीने पर शरीर को नुकसान पहुंच सकता है, जानिए इन सवालों के जवाब...

रिसर्च की 2 बड़ी बातें
रिसर्च प्रोसेस: शोधकर्ताओं ने यूके बायोबैंक में रजिस्टर्ड 4,60,000 लोगों पर रिसर्च की। रिसर्च के दौरान इनकी सेहत और काफी पीने की आदतों का विश्लेषण किया गया। रिसर्च को समझने के लिए इन लोगों को तीन भागों में बांटा गया।

  • पहला ग्रुप: 22 फीसदी लोगों ने कॉफी बिल्कुल भी नहीं पी।
  • दूसरा ग्रुप: 58 फीसदी लोगों ने आधा से 3 कप तक कॉफी पी।
  • तीसरा ग्रुप: 20 फीसदी लोगों ने 3 कप से अधिक कॉफी पी।

रिजल्ट: जिन लोगों ने रोजाना 3 कप तक कॉफी पी उनमें मौत का खतरा 12 फीसदी तक घटा। हृदय रोगों की आशंका 17 फीसदी तक कम हो गई और स्ट्रोक का रिस्क 21 फीसदी तक घट गया।

कॉफी कितनी फायदेमंद है, ऐसे साबित हुआ
शोधकर्ताओं ने कॉफी का दिल पर असर देखने के लिए रिसर्च में शामिल लोगों के हार्ट का एमआरआई स्कैन किया। स्कैनिंग के जरिए काफी और हृदय पर पड़ने वाले असर को समझा गया।

स्कैन रिपोर्ट की तुलना उन मरीजों के हार्ट से की गई जिन्होंने कॉफी बिल्कुल भी नहीं पी। तुलना करने पर पाया गया कि जो लोग रोजाना सीमित मात्रा में काफी पी रहे थे उनके हृदय का आकार हेल्दी होने के साथ बेहतर काम कर रहा था। कॉफी हार्ट पर पड़ने वाले उम्र के असर को भी घटाती है।

कॉफी अधिक लेने पर उल्टा असर हो सकता है
शोधकर्ता डॉ. जुदित सिमोन कहते हैं, हृदय रोग और कॉफी के कनेक्शन को समझाने वाली यह स्टडी बड़े स्तर पर की गई है। रिसर्च में यह पता करने की कोशिश की गई है कि कॉफी पीने पर हृदय रोगों पर क्या असर पड़ता है।

हमारी रिसर्च कहती है, सीमित मात्रा में काफी लेना सुरक्षित है, लेकिन रोजाना इसकी अधिक मात्रा लेते हैं तो यह हृदय के लिए नुकसानदायक भी है। 10 से 15 सालों में इसका असर भी दिख जाता है। रोजाना आधा से लेकर 3 कप तक कॉफी फायदा पहुंचाती है।

अधिक कॉफी पीने पर कैफीन पहुंचाता है नुकसान

एक्सपर्ट कहते हैं, एक दिन में 3 कप से अधिक कॉफी न लें। इससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। नुकसान की वजह है कॉफी में मौजूद कैफीन। कैफीन कॉफी और कोको प्लांट में पाया जाने वाला स्टीमुलेंट है। कॉफी के जरिए यह शरीर में पहुंचता है। इसका असर सीधे दिमाग के नर्वस सिस्टम पर पड़ता है। आप खुद को काफी रिलैक्स महसूस करने लगते हैं।

ऐसे काम करता है कैफीन

शरीर में कैफीन पहुंचने पर भूख कम लगती है, इसलिए वजन घटता है। आप शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को काफी एनर्जेटिक महसूस करते हैं, इसलिए ज्यादा काम कर पाते हैं। थकावट महसूस नहीं होती।

शरीर में इसकी मात्रा अधिक होने पर सीधा असर नींद पर पड़ता है। नींद आने में दिक्कत आती है। शरीर से यूरिन ज्यादा रिलीज होती है और पानी की कमी हो जाती है। एनर्जी अधिक बढ़ने पर ब्लड प्रेशर बढ़ता है जो आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए कैफीन को कम मात्रा में ही लें तो बेहतर होगा।

खबरें और भी हैं...