पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Happylife
  • Computer Programmer Builds COVID 19 Face Mask With An Array Of Voice activated LED Lights That Show When A Person Is Speaking

मुस्कुराने वाला मास्क:कोरोना से बचाने वाला LED मास्क, जो बताता है आप कब बोल रहे हैं और कब मुस्कुरा रहे हैं, एक मास्क की कीमत 3800 रुपए

4 महीने पहले
प्रोग्रामर टेलर ग्लेयल के मुताबिक, मास्क में वॉइस पैनल लगा है जो एलईडी से जोड़ा गया है। जो इंसान के बोलने और चुप रहने जैसी हरकत होने पर जलता है।
  • मास्क को गेम डिजाइनर और प्रोग्रामर टेलर ग्लेयल ने करीब एक महीने की मेहनत के बाद तैयार किया
  • कपड़े के इस मास्क में 16 एलईडी लाइट लगी हैं, जो इंसान के अलग-अलग एक्सप्रेशन को दिखाती हैं

गेम डिजाइनर और प्रोग्रामर टेलर ग्लेयल ने खास तरह का मास्क तैयार किया है। इसे लगाकर बोलने पर एलईडी लाइट जलती है। ये लाइट बताती है सामने वाला कब बोल रहा है और कब चुप है। आपके मुस्कुराने पर मास्क के सामने स्माइली का सिम्बल बनता है। कपड़े के इस मास्क में 16 एलईडी लाइट लगी हैं।

इसे तैयार करने वाले प्रोग्रामर टेलर का कहना है कि मैंने इसकी जरूरत महसूस की और वहीं से आइडिया पैदा हुआ। फिर, एक महीने लगातार मेहनत करने के बाद यह तैयार हो गया। एक मास्क की लागत करीब 3800 रुपए आई है।

अचानक दिमाग में आया था आइडिया
अमेरिकी प्रोग्रामर टेलर के मुताबिक, मास्क में वॉइस पैनल लगा है जो एलईडी से जोड़ा गया है। जो इंसान के बोलने और चुप रहने जैसी हरकत होने पर जलती हैं। टेलर कहते हैं, मास्क को बनाने का आइडिया अचानक दिमाग में आया था। मैंने ऑनलाइन ऐसा मास्क ढूंढा, जब नहीं मिला तो खुद ही इसे तैयार किया।

मास्क धोने से पहले एलईडी लाइट्स निकाली जा सकती हैं
टेलर बताते हैं, मास्क को तैयार करने में एक माह का समय लगा था। यह कपड़े का बना है, इसलिए जब इसे धोना हो तो एलईडी लाइट के पैनल को निकालकर बाहर किया जा सकता है। इसमें 9 वॉल्ट की बैट्री लगाई गई है जो एलईडी पैनल को सपोर्ट करती है। 

मास्क को धोने से पहले एलईडी लाइट के पैनल को निकाला जा सकता है।
मास्क को धोने से पहले एलईडी लाइट के पैनल को निकाला जा सकता है।

यूवी लैंप से सैनेटाइज करना आसान
टेलर के मुताबिक, मास्क से कपड़ा हटाने के बाद बाकी चीजों को समय-समय यूवी लैम्प से सैनेटाइज किया जा सकता है। एक मास्क की कीमत लगभग 3800 रुपए है। वह कहते हैं कि फिलहाल मैंने इसे अपने लिए बनाया है और इसे बेचने की कोई योजना नहीं है।

बच्चों के लिए नहीं है ये मास्क
टेलर का कहना है कि इस मास्क को वहां इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है जहां लोग इसे लम्बे समय तक लगाते हैं क्योंकि इसमें एलईडी लाइट्स लगी हैं, जो कुछ घंटों बाद गर्म भी होती हैं। इसलिए यह बच्चों के लिए सही नहीं है। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें