• Hindi News
  • Happylife
  • Coronavirus Vaccine India News Updates | Zydus Cadila Covid Vaccine News | Zydus Cadila Coronavirus (COVID 19) Vaccine Second Phase Clinical Trial From Today

स्वदेशी वैक्सीन का अपडेट:भारतीय कम्पनी जायडस कैडिला का दावा- 'जायकोव- डी' वैक्सीन का पहला ट्रायल कामयाब रहा; अगला ट्रायल भी शुरू हुआ

एक वर्ष पहले
  • कम्पनी के चेयरमैन पंकज आर पटेल के मुताबिक, सेकंड फेज का ट्रायल ज्यादा लोगों पर किया जाएगा
  • भारत बायोटेक के बाद जायडस कैडिला दूसरी स्वदेशी कम्पनी जिसे अगले फेज का ह्यूमन ट्रायल करने की मंजूरी मिली

कोवैक्सीन के बाद देश की दूसरी स्वदेशी वैक्सीन 'जायकोव- डी' का ट्रायल तेजी से किया जा रहा है। इसे भारतीय फार्मा कम्पनी जायडस कैडिला ने तैयार किया है। वैक्सीन के फर्स्ट फेज का ट्रायल पूरा हो गया है। कम्पनी का दावा है कि अब तक हुए ट्रायल के दौरान वैक्सीन सुरक्षित पाई गई है। इसका सेकंड फेज का ह्यूमन ट्रायल गुरुवार यानी 6 अगस्त से शुरू हो गया है।

कम्पनी के चेयरमैन पंकज आर पटेल के मुताबिक, वैक्सीन का ट्रायल जिन वॉलंटियर्स पर हुआ है उन पर 7 दिन तक लगातार नजर रखने के बाद वैक्सीन सुरक्षित पाई गई।

अब बड़ी संख्या में लोगों पर होगा ट्रायल
पटेल के मुताबिक, बेहतर नतीजे आने के बाद अब सेकंड फेज का ट्रायल ज्यादा लोगों पर किया जाएगा। इस दौरान इसकी रोग से बचाने की क्षमता और इम्युनिटी रेस्पॉन्स को परखा जाएगा।

पिछले महीने मिली थी ह्यूमन ट्रायल की अनुमति
जायडस कैडिला को पिछले महीने वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए अनुमति मिली थी। भारत बायोटेक के बाद यह दूसरी कम्पनी है जिसे अगले चरण के ह्यूमन ट्रायल की मंजूरी मिली है। भारत बायोटेक ने आईसीएमआर और नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी के साथ मिलकर वैक्सीन तैयार की है।

कोरोना वैक्सीन से संबंधित ये खबरें भी आप पढ़ सकते हैं...
1. भारत में वैक्सीन के एडवांस ट्रायल को मंजूरी मिली, अब दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल शुरू कर सकेगा सीरम इंस्टीट्यूट

2. 12 अगस्त से पहले अप्रूव हो सकती है रूसी कोरोनावायरस वैक्सीन; वह सबकुछ जो आपके लिए जानना जरूरी है

खबरें और भी हैं...