पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना का नया लक्षण:संक्रमण के बाद मरीजों की जुबान पर चकत्ते और अल्सर हो रहे, डॉक्टर्स ने नाम दिया 'कोविड-टंग'

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किंग्स कॉलेज लंदन के प्रोफेसर ने लोगों को किया अलर्ट
  • कहा, जुबान पर अल्सर-चकत्ते, सिरदर्द या थकान हो तो घर पर ही रहें

कोरोना का नया लक्षण सामने आया है। मरीजों की जुबान पर चकत्ते और अल्सर दिख रहे हैं। डॉक्टर्स इसे कोविड-टंग कह रहे हैं। इन लक्षणों को पहचानने वाले किंग्स कॉलेज लंदन के एक्सपर्ट्स का कहना है, कोरोना के हर 5 में से एक मरीज में ऐसे लक्षण दिख रहे हैं जो कम कॉमन हैं। हालांकि, अब तक दुनिया की बड़ी हेल्थ एजेंसियों ने आधिकारिक तौर पर कोविड-टंग के लक्षण की घोषणा नहीं की है।

सोशल मीडिया पर किया अलर्ट
किंग्स कॉलेज के प्रोफेसर टिप स्पेक्टर ने यह जानकारी सोशल मीडिया पर दी। टिम के मुताबिक, कोरोना के मरीजों की जुबान पर अल्सर और चकत्ते दिखने के मामले बढ़ रहे हैं। अगर आप में ऐसे लक्षण दिख रहे हैं या फिर सिरदर्द या थकान है, तो घर पर ही रहें।

मरीजों में अलग तरह के लक्षण दिख रहे

वैज्ञानिकों का कहना है, मुंह भी कोरोना का एंट्री पॉइंट है। कोरोना का स्पाइक प्रोटीन ACE2 रिसेप्टर के साथ जुड़कर नाक और मुंह में पहुंचता है। इससे पहले साबित हो चुका है कि खुशबू और स्वाद का पता न चल पाना भी कोरोना के संक्रमण का लक्षण है।

इसके बाद सामने आई रिसर्च में स्किन पर होने वाले चकत्ते को भी कोरोना का एक लक्षण बताया गया है। जामा डर्मेटोलॉजी जर्नल में पब्लिश रिसर्च रिपोर्ट कहती है, स्पेन में कोरोना के मरीजों पर स्टडी हुई। स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक, 21 मरीजों की स्किन पर चकत्ते मिले। 6 मरीजों की जुबान पर भी चकत्ते वाले स्पॉट दिखे।

खबरें और भी हैं...