पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Happylife
  • Diabetes Blood Sugar Level Check And Heart Disease; Everything You Need To Know About Health Smart Contact Lens

जांच का नया तरीका:नए स्मार्ट लेंस आंसुओं की रीडिंग करके बताएंगे ब्लड शुगर कितना बढ़ा, डायबिटीज और दिल के मरीजों को अलर्ट करेंगे

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस लेंस को ब्रिटेन, अमेरिका और चीन के एक्सपर्ट ने मिलकर तैयार किया
  • लेंस में लगे सेंसर और सर्किट जांच करके कम्प्यूटर में वायरलेस ट्रांसफर करेंगे डाटा

आंखों में लगने वाले स्मार्ट कॉन्टेक्ट लेंस डायबिटीज और दिल की बीमारियों पर भी नजर रखेंगे। ये लेंस आंसुओं की मदद से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल चेक करेंगे और आपको अलर्ट करेंगे। इस लेंस को ब्रिटेन, अमेरिका और चीन के एक्सपर्ट ने मिलकर तैयार किया है।

ऐसे काम करता है लेंस
लेंस को तैयार करने वाली टीम से जुड़े प्रो. यूनलॉन्ग झाओ कहते हैं, यह लेंस आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ खुद को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। लेंस आंसुओं में मौजूद ब्लड शुगर का लेवल चेक करता है। चेक करने के बाद डाटा वायरलेस तरीके से कम्प्यूटर में ट्रांसफर करता है। यहां से देखा जा सकता है कि डायबिटीज और दिल की बीमारी का खतरा कितना है।

दूसरे स्मार्ट लेंस की तुलना में पतला
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रो. शिकी गुओ कहते हैं, हमने जो लेंस तैयार किए हैं वो दूसरे स्मार्ट लेंस से काफी पतले हैं। दो लेंस के बीच में हमने एक सेंसर और सर्किट फिट किए हैं। आंख में मौजूद फ्लुइड इन सेंसर्स के सम्पर्क में आता है और हमें नई जानकारी मिलती है।

जूम करने के लिए झपकानी होंगी पलकें

रिसर्चर के मुताबिक, अगर आप किसी चीज को जूम करके देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बस एक बार पलकें झपकानी पड़ेंगी। खास बात है कि लेंस में काफी चीजें होने के बाद भी यह आपकाे कम्फर्ट का अहसास कराता है।

खबरें और भी हैं...