• Hindi News
  • Happylife
  • Elon Musk SpaceX; Mumbai Akash Porwal Space Aura Aerospace Travel Flight Costing

भारत में अंतरिक्ष की सैर कराई जाएगी:3 साल बाद MP या कर्नाटक से होगी शुरुआत

मुंबई3 महीने पहले

एलन मस्क की स्पेस एक्स और जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन की तरह एक भारतीय कंपनी भी स्पेस टूरिज्म की तैयारी कर रही है। स्पेस औरा एरोस्पेस टेक्नोलॉजी कंपनी ने देहरादून में इसी महीने हुई साइंस एग्जिबिशन में इसका मॉडल पेश किया है।

कंपनी ने बताया कि वो बैलून और कैप्सूल के जरिए लोगों को स्पेस की सैर कराएगी। 2025 तक लॉन्चिंग का प्लान है। टिकट की कीमत 50 लाख रुपए हो सकती है।

आगे पढ़िए देसी स्पेस टूरिज्म का पूरा प्रोजेक्ट और खास बातें। इससे पहले आप हमारे पोल में हिस्सा ले सकते हैं...

देसी स्पेस टूरिज्म की योजना 7 पॉइंट में समझिए...

1. मुंबई की कंपनी का प्रोजेक्ट, ISRO मदद कर रहा
देसी स्पेस टूरिज्म प्रोजेक्ट का नाम SKAP-1 है। कंपनी के फाउंडर आकाश पोरवाल ने बताया कि प्रोजेक्ट के लिए इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR) की मदद ली जा रही है।

2. बैलून से जुड़े कैप्सूल से स्पेस में भेजे जाएंगे यात्री
कंपनी एक स्पेस कैप्सूल बना रही है, जिसका नाम SKAP-1 है। कैप्सूल 10 फीट लंबा और 8 फीट चौड़ा होगा। इसे एक गुब्बारे की मदद से ऊपर ले जाया जाएगा। बैलून कैप्सूल को 35 किलोमीटर ऊपर ले जाएगा। टूरिस्ट पूरी तरह अंतरिक्ष में नहीं पहुंचेंगे, लेकिन उस ऊंचाई तक जरूर चले जाएंगे, जहां अंतरिक्ष में पृथ्वी का नजारा दिखाई देगा। कैप्सूल को नीचे लाने के लिए पैराशूट का सहारा लिया जाएगा।

देहरादून में 5 से 7 नवंबर के बीच चली साइंस एग्जिबिशन 'आकाश तत्व' में कंपनी के फाउंडर आकाश पोरवाल ने SKAP-1 का मॉडल प्रेजेंट किया।
देहरादून में 5 से 7 नवंबर के बीच चली साइंस एग्जिबिशन 'आकाश तत्व' में कंपनी के फाउंडर आकाश पोरवाल ने SKAP-1 का मॉडल प्रेजेंट किया।

3. 6 यात्री एक घंटे तक स्पेस टूरिज्म कर सकेंगे
आकाश पोरवाल ने कहा- कैप्सूल में एक साथ 6 यात्री सैर कर सकेंगे। इसमें लाइफ सेविंग और इन्फॉर्मेशन सिस्टम भी मौजूद होंगे। इसे अंतरिक्ष में छोड़ने वाले गुब्बारे में हीलियम या हाइड्रोजन गैस भरी जाएगी।

4. कंपनी ने अभी तय नहीं की टिकट की कीमत
कंपनी ने देसी स्पेस टूरिज्म के लिए टिकट की कीमत अभी तय नहीं की है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि एक घंटे के स्पेस टूर के लिए एक टिकट की कीमत 50 लाख रुपए के आसपास रखी जाएगी। पोरवाल ने कहा कि हमारा मकसद कम कीमत में लोगों को अंतरिक्ष और भारतीय संस्कृति की सैर कराना है।

कैप्सूल के जरिए यात्री टूरिज्म करेंगे, ये कैप्सूल बैलून की मदद से ऊपर भेजा जाएगा। बैलून में हाइड्रोजन या हीलियम भरी होगी। कंपनी ने इसका एक मॉडल फोटो रिलीज किया है।
कैप्सूल के जरिए यात्री टूरिज्म करेंगे, ये कैप्सूल बैलून की मदद से ऊपर भेजा जाएगा। बैलून में हाइड्रोजन या हीलियम भरी होगी। कंपनी ने इसका एक मॉडल फोटो रिलीज किया है।

5. लॉन्चिंग की डेट और 2 साइट्स तय की गईं
2025 तक कंपनी स्पेस टूरिज्म की लॉन्चिंग की योजना बना रही है। दो साइट्स का चयन कर लिया गया है। मध्य प्रदेश या कर्नाटक से कंपनी लॉन्चिंग कर सकती है। आकाश पोरवाल ने बताया कि उनकी पहली पसंद MP का इंदौर है। फाइनल लॉन्चिंग कहां से होगी, अभी इसका फैसला करना बाकी है।

6. 3 विदेशी कंपनियों ने शुरू किया स्पेस टूरिज्म, इनमें मस्क की स्पेस एक्स भी

  • अंतरिक्ष में लोगों को घुमाने के लिए दुनिया की 3 स्पेस कंपनियों ने अहम भूमिका निभाई है। इनमें सबसे पहली रिचर्ड ब्रैनसन की कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक है। इसकी पहली फ्लाइट ने 11 जुलाई 2021 को उड़ान भरी थी।
  • दूसरी जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन है, जिसकी पहली फ्लाइट 20 जुलाई 2021 को स्पेस में गई थी।
  • तीसरी एलन मस्क की स्पेस एक्स है। इसके जरिए यात्री 15 सितंबर 2021 को अंतरिक्ष में गए थे। इन कंपनियों के बाद चीन सहित कई दूसरे देश भी स्पेस टूरिज्म से जुड़े प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं।
11 जुलाई 2021 को अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन (दाएं) सहित 3 लोगों ने स्पेस की यात्रा की थी। यह दुनिया में स्पेस टूरिज्म के लिए सबसे पहली फ्लाइट थी।
11 जुलाई 2021 को अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन (दाएं) सहित 3 लोगों ने स्पेस की यात्रा की थी। यह दुनिया में स्पेस टूरिज्म के लिए सबसे पहली फ्लाइट थी।

7. विदेशी कंपनियों ने करोड़ों में रखी है टिकट की कीमत

  • फिलहाल स्पेस टूरिज्म इंडस्ट्री काफी महंगी साबित हो रही है। सबसे महंगा टिकट स्पेस एक्स का है। इसकी कीमत 55 मिलियन डॉलर यानी 450 करोड़ रुपए है। इसके जरिए यात्री इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन तक जा सकते हैं।
  • ब्लू ओरिजिन के टिकट की कीमत 1.25 मिलियन डॉलर यानी 10 करोड़ रुपए है। 28 मिलियन डॉलर (230 करोड़ रुपए) देने पर आप जेफ बेजोस के बगल में बैठ सकते हैं।
  • वर्जिन गैलेक्टिक के एक टिकट की कीमत 450,000 डॉलर यानी 3 करोड़ 67 लाख रुपए है।

ये खबरें भी पढ़ें...

ISRO तैयार कर रहा स्पेस टूरिस्ट फ्लाइट; साल के अंत तक होंगे 3 ट्रायल

साइंस एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्टर जितेंद्र सिंह का कहना है कि लो अर्थ ऑर्बिट पर जाने के लिए स्पेस एजेंसियां स्वदेशी फ्लाइट तैयार करने में लगी हुई हैं। अंतरिक्ष में लोगों को घुमाने वाले मिशन को भारत ने ‘गगनयान मिशन’ नाम दिया है। ISRO इस समय दुनिया के 61 देशों के साथ मिलकर स्पेस एक्टिविटी के कई क्षेत्रों में काम कर रहा है। पढ़ें पूरी खबर...

PHOTOS में दुनिया का पहला स्पेस होटल, 28 मुसाफिरों के साथ 2025 में लॉन्च होगा

अंतरिक्ष के शानदार नजारों के साथ होटल की सुविधाओं का लुत्फ उठाना किसी सपने से कम नहीं लगता। पर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अमेरिकी स्पेस कंस्ट्रक्शन कंपनी ऑर्बिटल असेंबली कॉर्पोरेशन इस सपने को हकीकत बनाने जा रही है। कंपनी का कहना है कि वह 2025 में दुनिया का पहला स्पेस होटल खोलेगी। पढ़ें पूरी खबर...

PHOTOS: 3 लोगों को लेकर उड़ा स्पेस एक्स का रॉकेट; एक टिकट की कीमत 417 करोड़ रुपए

एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने अंतरिक्ष में एक और इतिहास रचने वाली उड़ान भरी है। यह कंपनी का पहला स्पेस टूरिज्म मिशन है। स्पेस स्टेशन के लिए चार मेंबर्स वाले क्रू ने स्पेस एक्स के फॉल्कन 9 रॉकेट से उड़ान भरी। इसमें तीन कस्टमर और नासा के एक पूर्व एस्ट्रोनॉट शामिल थे। पढ़ें पूरी खबर...