• Hindi News
  • Happylife
  • Ford unveils emoji jacket that lights up with different symbols on the back to help cyclists share their mood with drivers

इनोवेशन / फोर्ड ने पेश की 'इमोजी जैकेट', इसमें लगा डिस्प्ले सड़क दुर्घटना से बचाएगा, मुड़ने का इशारा देगा; खुश हैं या नहीं ये भी बताएगा

X

  • साइकिल के हैंडल पर लगे रिमोट से ड्राइवर पीछे आने वाले लोगों को मुड़ने की जानकारी देता है
  • इमोजी एक्सपर्ट नील कोहन के मुताबिक, यह जैकेट डिस्प्ले इमोजी का एक आदर्श प्रयोग साबित होगा

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2020, 11:20 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. ऑटोमोबाइल कंपनी फोर्ड ने खास तरह की 'इमोजी जैकेट' पेश की है। साइकिल चलाने वाला किस ओर मुड़ने वाला है, वह खुश है या नाराज है, इसे जैकेट पहनने वाले की पीठ लगे एलईडी पैनल से समझा जा सकेगा। कंपनी ने फिलहाल इसका प्रोटोटाइप अपने अभियान शेयर द रोड के तहत पेश किया है। कब कौन सा सिग्नल डिस्प्ले करना है, यह ड्राइवर हैंडल पर लगे रिमोट से कंट्रोल कर सकता है और पीछे आ रहे लोगों को यह बता सकता है।

कैसे काम करेगी इमोजी जैकेट

  1. जैकेट डिस्प्ले को साइकिल के हैंडल पर लगे रिमोट से जोड़ा गया है। रिमोट में कई बटन दिए गए हैं जिसमें हैप्पी, सैड, स्टॉप, लेफ्ट-राइट टर्न होने जैसे बटन दिए गए हैं। यूजर जरूरत के मुताबिक, जो बटन दबाता है वहीं सिम्बल उसकी जैकेट पर डिस्प्ले होता है।

  2. कंपनी का कहना है कि एलईडी की मदद से ड्राइवर अपनी बात कह सकता है। यह जैकेट ड्राइवर के मूड को बताने के साथ सड़क दुर्घटनाओं के मामलों में कमी लाने का काम भी करेगी। इमोजी एक्सपर्ट नील कोहन का कहना है कि इमोजी आज के समय में आधुनिक भाषा बन चुकी है। जैकेट डिस्प्ले इमोजी का एक आदर्श प्रयोग साबित होगा।

  3. कंपनी के मुताबिक, जैकेट पर्यावरण को सुरक्षित रखने का काम करेगी। यह आमलोगों के लिए कब तक उपलब्ध होगी और कीमत क्या होगी, कंपनी ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं जारी की है। कंपनी का लक्ष्य खासतौर पर साइकिल चलाने वाले लोगों को सड़क सुरक्षा से जुड़े नियमों को फॉलो कराना और दुर्घटना से बचाना है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना