• Hindi News
  • Happylife
  • Health Fitness Tips Khud Ko Kaise Fit Rakhe; Best Exercises You Should Add To Your Routine

खेल-खेल में ऐसे रहें फिट:वजन घटाने और बॉडी को शेप में रखने के लिए रस्सीकूद, जुम्बा और स्पोर्ट्स एक्टिविटी अपने रूटीन में शामिल करें

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अक्सर एक ही जैसे वर्कआउट से बोरियत होने लगती है। समय-समय पर इसमें कुछ बदलाव करें। जैसे- ट्रेडमिल करते हुए अगर आप बोरियत महसूस कर रहे हैं तो कुछ खास एरोबिक्स एक्सरसाइज को रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इनका असर पूरे शरीर पर पड़ता है और बॉडी को शेप में रखने में मदद करते हैं। जानिए, कौन से वर्कआउट अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं...

1- रस्सीकूद
इसे आसानी से घर पर किया जा सकता है। स्किपिंग रोप बाजार में आसानी से उपलब्ध भी है।

  • ऐसे करें: सबसे पहले वॉक कर बॉडी को वॉर्मअप करें। पहली बार रस्सी कूद रहे हैं, तो शुरुआत धीरे-धीरे करें। जितनी क्षमता हो, उतनी बार ही रस्सी कूदें। धीरे-धीरे स्पीड बढ़ाएं। ऐसा 30 सेकंड तक करें फिर 30 सेकंड के लिए रुकें। फिर 30 सेकंड के लिए रस्सी कूद करें। ऐसा रोजाना 10 मिनट तक करें।

2- रनिंग

  • ऐसे करें: यह एक एरोबिक एक्सरसाइज है। इसके लिए रोजाना 30 मिनट दें। जिसकी शुरुआत वॉक से करें। पहले दिन 10 मिनट चलें। जिसमें एक मिनट दौड़ें और एक मिनट चलें। इस चक्र को धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं। दौडऩे के लिए अच्छे ग्रिपवाले जूते और आरामदायक कपड़ों का चुनाव करें। पानी की बॉटल हमेशा साथ रखें। रोजाना 2 किलोमीटर चलने से 100 कैलोरी बर्न होती है।

डांस

  • ऐसे करें: यह एक्सरसाइज का सबसे आसान तरीका है। जो फिटनेस शेड्यूल को इंट्रेस्टिंग बनाता है। एरोबिक्स और जुम्बा आजकल काफी लोकप्रिय हो रहा है जो डांस का ही एक प्रकार है। रोजाना एक घंटे तक जुंबा करने से वजन कंट्रोल कर सकते हैं। सप्ताह में 5 दिन आधे घंटे एरोबिक्स करके आप 500 कैलोरी तक कम कर सकते हैं।

स्पोर्ट्स एक्टिविटी

  • ऐसे करें: स्पोर्ट्स एक्टिविटी भी एक तरह का कार्डियो वर्कआउट है। आसानी से दोस्तों के साथ खेल-खेल में बॉडी को फिट रख सकते हैं। बैडमिंटन, टेनिस, बास्केट बॉल, फुटबॉल को अपने फिटनेस रूटीन में शामिल कर सकते हैं।साइक्लिंग भी बेहतरीन एक्टिविटी है। जिम के बोरिंग माहौल से बाहर निकल कर साइक्लिंग करने से न केवल आप फ्रेश महसूस करेंगे, बल्कि सेहतमंद भी रहेंगे। साइकिल की सीट एडजस्ट करें, पीठ सीधी रखें और आठ से 10 राउंड लगाएं।
खबरें और भी हैं...