पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Happylife
  • Health Risks Of Smoking Tobacco; What Are The Risk Factors For Stroke? Here's Research Report

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अलर्ट करने वाली रिसर्च:एक साल में 10 डिब्बी सिगरेट पीते हैं तो 27% तक है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, जानिए क्या है स्ट्रोक और इससे कैसे बचें

20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्मोकिंग पर हुई नई रिसर्च कहती है, अगर आप सालभर में 10 डिब्बी सिगरेट पीते हैं तो ब्रेन स्ट्रोक का खतरा 27 फीसदी तक रहता है। स्ट्रोक जर्नल में पब्लिश रिसर्च के मुताबिक, इसे समझने के लिए 40 से 69 साल की उम्र के 4 लाख से लोगों का जेनेटिक डाटा इकट्‌ठा किया गया। अमेरिका के येल स्कूल ऑफ मेडिसिन में हुई इस रिसर्च में यह साबित हुआ कि स्ट्रोक और स्मोकिंग के बीच सीधा कनेक्शन है।

ब्रेन स्ट्रोक क्या है और इसका खतरा कैसे कम किया जा सकता है, अब ये समझ लीजिए...

क्या होता है ब्रेन स्ट्रोक

ब्रेन स्ट्रोक के मामले तब सामने आते हैं जब ब्रेन तक रक्त पहुंचाने वाली धमनी डैमेज हो जाती है। या फिर इसमें ब्लॉकेज होने के कारण ब्रेन तक ब्लड नहीं पहुंच पाता। ऐसा होने पर ब्रेन तक ब्लड और ऑक्सीजन नहीं पहुंचता।

अमेरिका की सबसे बड़ी स्वास्थ्य एजेंसी सीडीसी के मुताबिक, ऑक्सीजन न पहुंचने पर ब्रेन की कोशिकाएं मिनटों में खत्म होने लगती हैं और इस तरह मरीज ब्रेन स्ट्रोक से जूझता है।

कौन से लक्षण दिखने पर अलर्ट हो जाएं
एक्सपर्ट के मुताबिक, हाथ, चेहरा और पैर के एक तरफ वाले हिस्से का सुन्न पड़ना स्ट्रोक का एक बड़ा लक्षण है। इसके अलावा आवाज साफ न निकलना, चीजों को दिखने में समस्या होना, चक्कर आना और अचानक से सिरदर्द होना भी इसके लक्षण हैं। ऐसा कोई भी लक्षण दिखने पर तत्काल मरीज को हॉस्पिटल ले जाएं।

अब बात बचाव की, ये 5 बातें स्ट्रोक का खतरा कम करेंगी

  • बीपी कंट्रोल में रखें: अगर आपके फैमिली मेम्बर्स स्ट्रोक से परेशान हो चुके हैं तो अलर्ट होने की जरूरत है। ऐसे मामले आप में और अगली पीढ़ी में दिख सकते हैं। खासतौर पर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखें।
  • बुजुर्गों में मामले ज्यादा: एक रिसर्च कहती है, स्ट्रोक के मामले बुजुर्गों में सबसे ज्यादा सामने आते हैं। ऐसे में अपने खानपान पर ध्यान रखें। अधिक तेल और मसाले वाले खाने से दूरी बनाएं।
  • ये बीमारियां बढ़ाती हैं खतरा: हाई कॉलेस्ट्रॉल, हार्ट डिजीज और डायबिटीज के मरीजों में स्ट्रोक की आशंका ज्यादा रहती है। इसलिए ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखें। मोटापा न बढ़ने दें।
  • ऐसा होना चाहिए खानपान: खानपान में सब्जियां और कम मीठे फलों को शामिल करें। रिसर्च में साबित हो चुका है, सब्जियां और फल सिर्फ स्ट्रोक ही नहीं हार्ट डिजीज का खतरा भी कम करते हैं।
  • तम्बाकू और शराब से दूरी: तम्बाकू या इससे बने उत्पाद जैसे सिगरेट से दूरी बनाएं। तम्बाकू का असर सिर्फ ब्रेन स्ट्रोक ही नहीं, हार्ट, फेफड़े और पेंन्क्रियाज तक होता है। यह कैंसर की वजह भी बनता है। इसके साथ ही शराब से भी तौबा करें।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें