मधुमक्खियों पर वैज्ञानिकों नया खुलासा हुआ:शहर के मुकाबले गांव की मधुमक्खियां ज्यादा मेहनती, ये भोजन के लिए 50 फीसदी तक ज्यादा लम्बा सफर तय करती हैं; जानिए इसकी वजह

13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मधुमक्खियां खास किस्म का वेगल डांस करके एक-दूसरे से बातें करती हैं। यह बात ज्यादातर लोग जानते हैं, लेकिन वैज्ञानिकों ने इनके बारे में नया खुलासा किया है। वैज्ञानिकों का कहना है, गांव में दिखने वाली मधुमक्खियां शहरी मधुमक्खियों के मुकाबले ज्यादा मेहनती होती हैं। वो भोजन की तलाश में 50 फीसदी तक ज्यादा सफर तय करती हैं।

रिसर्च कैसे हुई, अब ये जानिए

  • वर्जिनिया और रॉयल होलोवे यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने लंदन में मधुमक्खियों के 20 छत्तों की एनालिसिस की। इन छत्तों में 2800 बार दिखने वाले वेगल डांस को ध्यान से देखा। मधुमक्खियों की एक्टिविटी पर नजर रखी।
  • रिसर्च में सामने आया कि शहरी क्षेत्र में रहने वाली मधुमक्खियां भोजन की तलाश में औसतन 492 मीटर की दूरी तय करती हैं। वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में मधुमक्खियां 743 मीटर तक दूर तक जाकर भोजन ढूंढती हैं।
  • खास बात रही है कि शहर और गांव दोनों जगहों में रहने वाली मधुमक्खियों ने जो शुगर इकट्ठी की, उसकी मात्रा में कोई बड़ा अंतर नहीं था। शहरों में मौजूद बगीचे मधुमक्खियों को अधिक शुगर इकट्ठा करने में मदद करते हैं।

इसलिए गांव की मधुमक्खियां करती हैं ज्यादा मेहनत
शोधकर्ता एली लीडबीटर कहती हैं, हमारी रिसर्च बताती है कि शहरों के बगीचे मधुमक्खियों के लिए हॉटस्पॉट होते हैं, क्योंकि इन बगीचों में फूलों की कई तरह की किस्म मौजूद होती हैं। जबकि गांवों के खेती-किसानी वाले इलाकों में मधुमक्खियों को अपना खाना ढूंढने के लिए खास मशक्कत करनी पड़ती है। इसलिए इन्हें दूरी भी लम्बी तय करनी पड़ती है।

मधुमक्खी वेगल डांस के जरिए कैसे खाने की लोकेशन बताती है
मधुमक्खी हर दिन भोजन की तलाश में बाहर निकलती है। जब वो इसे लेकर वापस छत्ते पर लौटती है तो दूसरी मधुमक्खियों को भोजन की लोकेशन के बारे में बताती है। यह जानकारी देने के लिए वो वेगल डांस करती है। मधुमक्खी के वेगल डांस को दूसरी मधुमक्खियां ध्यान से देखती हैं। इससे वो समझ पाती हैं कि किस डायरेक्शन में भोजन उपलब्ध है और यह कितनी दूर है।

खबरें और भी हैं...