पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Happylife
  • How To Boost Immunity To Fight Against Coronavirus And Menu Of Summer Diet Plan

इम्युनिटी बूस्टर डाइट:संक्रमण से बचने के लिए इम्युनिटी बढ़ाएं और गर्मी से लड़ने के लिए शरीर में पानी की मात्रा, ये 10 पॉइंट्स हमेशा याद रखें

4 महीने पहले
  • बाजार से सब्जी या फल लाएं तो पहले इन्हें गर्म पानी में सिरका मिलाकर धोएं फिर इस्तेमाल करें
  • डिब्बाबंद या पैकेट बंद भोजन इस्तेमाल न करें, ये इम्यून सिस्टम कमजोर बनाने के साथ मेटाबॉलिज्म भी स्लो करते हैं
  • रोजाना 12 से 14 गिलास पानी और छाछ, नींबूपानी या कैरी का पना पीने से शरीर तरोताजा रहता है

कोरोना वायरस के खौफ के बीच गर्मियां भी शुरू हो चुकी हैं। संक्रमण से बचने के साथ शरीर में पानी की कमी को पूरा करना भी चुनौती है। इस दौरान डाइट में बदलाव करके रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ा सकते हैं और डिहाइड्रेशन से भी बच सकते हैं। डाइटीशियन और क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. नीतिशा शर्मा बता रही हैं किन 10 बातों का रखें ध्यान-

#1) डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 युक्त चीजें लें। रोजाना मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स ले सकते हैं। इसमें बादाम, अखरोट, मुनक्का, अंजीर शामिल करें। 

#2)  विटामिन-सी यह एक स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सीडेंट है। रोजाना 40 से 60 मिलिग्राम तक इसे अपनी डाइट में लें। नींबू, आंवला, अमरूद, संतरा के अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे हरा धनिया, पुदीना खाने में किसी न किसी रूप में शामिल करें। इनमें विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

#3) डिहाइड्रेशन से बचने के लिए रोजाना 12 से 14 गिलास पानी जरूर पीएं। शरीर में पानी मेंटेन करने के लिए छाछ, नारियल पानी, नींबू पानी, कैरी का पना भी ले सकते हैं।

#4) 1 बड़ा चम्मच मिक्स सीड्स लें, इसमें सूर्यमुखी, मगज, अलसी, चिया सीडस मिक्स करें।

#5) सोने से पहले हल्दी वाला एक गिलास दूध रोज ले। हल्दी में करक्यूमिन होता है जो रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। कई रिसर्च में साबित हो चुका है कि यह कैंसर से भी बचाता है।

#6) मांसपेशियों-कोशिकाओं की मरम्मत और मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने के लिए प्रोटीन जरूर लें। खाने में मुट्ठी भर चना एक से दो कटोरी दाल या अंकुरित दालें, दूध ,दही, पनीर या उबला अंडा ले सकते हैं। इनसे हमें अमीनो एसिड्स मिलते हैं जो शरीर के लिए जरूरी हैं।

#7) बाजार से सब्जी या फल लाएं तो पहले इन्हें गर्म पानी में सिरका मिलाकर अच्छे से धोएं फिर इस्तेमाल करें। सिरका न होने पर नमक का उपयोग भी कर सकते हैं। कच्ची सब्जियों का प्रयोग न करें, इन्हें पका कर ही खाएं।

#8) डिब्बाबंद या पैकेट बंद  भोजन का इस्तेमाल न करें, ये इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाने के साथ आपके मेटाबॉलिज्म को भी स्लो करते हैं। जहां तक संभव हो चाय कॉफी का इस्तेमाल कम से कम या दिन में 1 बार से ज्यादा ना करें।

#9) शराब, तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें, ये रोगों से लड़ने की क्षमता को घटाते हैं और संक्रमण का खतरा बढ़ाते हैं। 

#10) बच्चों को रोजाना 45 मिनट से 1 घंटे की खेलकूद या एक्सरसाइज कराएं। वयस्क लोग 1 घंटा व्यायाम या योग के लिए निकालें।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें