पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Happylife
  • If You Are Fond Of Eating, Remember The Rule Of 90 10, Know How Many Calories You Need Daily By Your Weight.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फिट रखने का फंडा:खाने के शौकीन हैं तो 90/10 का नियम याद रखें, अपने वजन से के मुताबिक कितनी कैलोरी लें; ऐसे समझें

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 90% समय हेल्दी डाइट लीजिए और 10% समय आप मनपसंद का भोजन करिए
  • हेल्दी डाइट लेने वालों को भी मीठा, मैदा और नमक खाने से बचने की जरूरत है

रोज आपको कितनी कैलोरी की जरूरत है उम्र, एक्टिविटी लेवल, बॉडी की बनावट, हेल्थ पर निर्भर है। आप हेल्दी हैं और रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज करते हैं तो पता चल सकता है कि मौजूदा वजन में बने रहने के लिए कितनी कैलोरी चाहिए। अपने कुल वजन (पाउंड में) को 15 से गुणा दे दीजिए। उदाहरण के लिए वजन 130 पाउंड है तो इसमें 15 से गुणा कर दीजिए। यानी आपको रोजाना 1950 कैलोरी चाहिए। एक पाउंड 450 ग्राम होता है।

क्या इसमें कोई खतरा है?
अगर खाने के नियम बार-बार तोड़े जाएं तो जरूर खतरा है। हार्वर्ड हार्ट लेटर के एडिटर इन चीफ डॉ. दीपक एल भट्‌ट कहते हैं कि एक बार में बहुत सी अनहेल्दी चीजें खाना शरीर में कई तरह के बायोकेमिकल बदलाव कर देता है। जैसे- खाने के बाद तुरंत ही ट्राईग्लिसराइड का बढ़ जाना। यह खाने के कुछ घंटों के बाद ही हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा सकता है। इसलिए बेहतर है कि हम स्वस्थ होने के बावजूद हेल्दी डाइट के नियम का पालन करते रहें।

नियम तोड़ना है तो ये रूल जरूरी
आप हमेशा हेल्दी डाइट लेते हैं और कोई बीमारी नहीं है तो कुछ खास मौकों पर आप नियम तोड़ सकते हैं। लेकिन इसके लिए 90/10 का रूल याद रखें। इसमें आप 90 फीसदी समय हेल्दी डाइट लीजिए और 10 फीसदी समय आप अपना पसंद का भोजन करिए। यानी अगर आप रोजाना 3 मील लेते हैं तो सप्ताह में आपकी 21 मील होगी। इस नियम के अनुसार आप सप्ताह में दो बार अपनी पसंद की चीज खा सकते हैं।

इन चीजों से बचें क्योंकि ये सिर्फ नुकसान पहुंचाती हैं
शादियों और त्योहारों के सीजन में हेल्दी डाइट लेने वाले लोगों की भी डाइट में मीठा, मैदा और नमक जैसी चीजें बढ़ जाती हैं। हार्वर्ड से जुड़े ब्रिगहैम एंड वुमन्स हॉस्पिटल में डायटेटिक्स डिपार्टमेंट की डायरेक्टर कैथी मैकमैनस कहती हैं कुछ लोग नमक, सैचुरेटेड फैट और एडेड शुगर के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं। ऐसे लोग कुछ हफ्ते भी लापरवाही करते हैं तो उनके ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल जैसी चीजों पर असर पड़ने लगता है।

कैथी कहती हैं कि जो लोग स्वस्थ हैं वो खास मौकों पर अपनी पसंद की चीजें खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser