• Hindi News
  • Happylife
  • It Is Very Important To Include These Sources Of Protein In Your Corona Diet, Know What Is The Reason

कोरोना रिकवरी में प्रोटीन का रोल:अपनी कोरोना डाइट में प्रोटीन के इन सोर्स को शामिल करना है बेहद जरूरी, जानिए क्या है वजह

12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भारत समेत दुनिया भर के ज्यादातर देशों को कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने अपनी चपेट में ले लिया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना से बचाव के लिए और कोरोना होने पर तेज रिकवरी के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल करना बेहद जरूरी है। इसका कारण- शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, जिससे कोरोना संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है।

शरीर में प्रोटीन का रोल

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए एक बहुत जरूरी मैक्रोन्यूट्रीएंट होता है। ये हमारे सेल्स (कोशिकाओं) की मरम्मत करने और नए सेल्स बनाने में एक अहम भूमिका निभाता है। बॉडी में प्रोटीन की कमी होने का सीधा असर हमारे इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। यानी प्रोटीन कम तो इम्यूनिटी कम, प्रोटीन ज्यादा तो इम्यूनिटी भी ज्यादा।

कोरोना के दौरान प्रोटीन की जरूरत

विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना के दौरान पहले ही गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को मल्टी ऑर्गन फेलियर का खतरा होता है। इससे बचने के लिए मरीजों को अमीनो एसिड की एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी वायरल दवाएं दी जाती हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, मांस और प्रोटीन के अन्य स्रोतों में सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो इन परेशानियों से हमें बचा सकते हैं।

इसके अलावा, प्रोटीन की कमी से वायरल इन्फेक्शन होने का खतरा भी बना रहता है। हाल ही में, फ्लोरोना नामन इन्फेक्शन चर्चा में रहा। ये कोरोना और इंफ्लुएंजा इन्फेक्शन्स का एक साथ होना है। ऐसे तरह-तरह के वायरस से लड़ने के लिए शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है।

हमें एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए?

वैसे तो आपको अपने वजन के प्रति किलोग्राम के हिसाब से रोजाना 0.8 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए, लेकिन ये आपके लिंग, उम्र और मेडिकल हिस्ट्री पर भी निर्भर करता है। हालांकि, कोरोना के मरीजों को डाइट में प्रोटीन की मात्रा और बढ़ा लेनी चाहिए। डाइट में कोई भी बदलाव करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

प्रोटीन के मांसाहारी और शाकाहारी सोर्स

चिकन, मछली, अंडे और टर्की जैसे जितने भी ऐनिमल प्रोडक्ट्स होते हैं, उन सभी में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। इसके साथ ही दूध और उससे बनी चीजों में भी प्रोटीन पाया जा सकता है। यदि आप शाकाहारी हैं तो दाल, बीन्स, नट्स, सीड्स और साबुत अनाज से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं। अगर आप कोरोना के मरीज हैं और तेज रिकवरी चाहते हैं, तो डॉक्टर से कंसल्ट करके अपनी डाइट में बदलाव करें।

खबरें और भी हैं...