पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Happylife
  • US President Joe Biden Health Secret News; What Is The Daily Routine And Diet Secrets? And Health Condition Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

क्यों इतने फिट हैं अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन:78 साल के बाइडेन को न डायबिटीज और न ब्लड प्रेशर की समस्या, हफ्ते में 5 दिन करते हैं वर्कआउट

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अमेरिका के सबसे बुजुर्ग राष्ट्रपति जो बाइडेन इतने भी बुजुर्ग नहीं हैं। 78 साल की उम्र में वो न तो डायबिटीज से जूझ रहे हैं और न ही हाई ब्लड प्रेशर उन्हें परेशान कर रहा है। वर्कआउट के सख्त रूटीन ने उनका वजन 80 किलो तक मेंटेन करके रखा हुआ है। बाइडेन खुद को कैसे फिट रखते हैं, पढ़िए रिपोर्ट...

बाइडेन की सेहत के 4 सीक्रेट

1. न अल्कोहल लेते हैं और न तम्बाकू
2009 से डॉ. केविन को'कॉनर बाइडेन के पर्सनल फिजिशियन रहे हैं। राष्ट्रपति पद के लिए अभियान की शुरुआत में दिसम्बर 2019 को डॉ. केविन ने बाइडेन हेल्थ रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडेन न तो अल्कोहल लेते हैं और न ही तम्बाकू या इससे जुड़े उत्पाद।

2. हफ्ते में पांच दिन वर्कआउट
बाइडेन हफ्ते में पांच दिन वर्कआउट करते हैं। उम्र इस पड़ाव पर भी फिटनेस रूटीन में कार्डियो और वेट लिफ्टिंग शामिल हैं। वर्कआउट के दौरान ट्रेडमिल की तरह दिखने वाली पेलोटेन बाइक और रोविंग मशीन का प्रयोग खासतौर पर करते हैं। बाइडेन पेलोटेन बाइक को सबसे बेहतर एक्सरसाइज मानते हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, लॉकडाउन में मैंने सबसे ज्यादा यही वर्कआउट किया।

3. एक्सरसाइज रूटीन का सबसे जरूरी हिस्सा
बाइडेन के मुताबिक, वो रोज सुबह एक्सरसाइज करते हैं। ये उनके दिनभर के रूटीन का सबसे जरूरी हिस्सा होता है। इसके लिए सुबह 8 बजे बिस्तर छोड़ देते हैं। वर्कआउट घर पर बने जिम में ही करते हैं।

4. डाइट में फ्रूट जूस, ग्रीन योगर्ट और मछली
अब बात खाने की। बाइडेन के नाश्ते में फ्रूट जूस और ग्रीक योगर्ट शामिल होता है। लंच में सलाद के साथ प्रोटीन डाइट लेते हैं, जिसमें ज्यादातर मछली शामिल होती है। इसके अलावा उन्हें पास्ता, रेड सॉस और आइसक्रीम खाना पसंद हैं। हालांकि, ये रोज की डाइट में शामिल नहीं है।

तस्वीर से समझा जा सकता है कि बाइडेन खुद को किस हद तक एक्टिव रखते हैं।
तस्वीर से समझा जा सकता है कि बाइडेन खुद को किस हद तक एक्टिव रखते हैं।

वो 4 दिक्कतें जिससे बाइडेन जूझते आए हैं

  • सीजनल एलर्जी: बाइडेन सीजनल एलर्जी से पूरे जीवनभर परेशान रहे हैं। साइनस में दिक्कत होने के कारण कई बार साइनस और नाक की पैसेज सर्जरी भी की गई है।
  • एसिड की समस्या: रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडेन में कभी-कभी गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज के लक्षण दिखते हैं। खट़्टी डकार के साथ खाना मुंह में वापस आना और सीने में जलन व दर्द की शिकायत रहती है।
  • धड़कन अनियमित पर हार्ट फेल के कोई लक्षण नहीं: डॉ. केविन के मुताबिक, बाइडेन को धड़कन अनियमित होने की समस्या है लेकिन 2019 में हुई ईसीजी रिपोर्ट कहती है कि हार्ट फेल होने जैसे कोई लक्षण नहीं हैं।
  • 1988 में हुई ब्रेन सर्जरी: 1988 में बाइडेन काे ब्रेन हेमरेज हुआ। जब ब्रेन की सर्जरी की जा रही थी उसी दौरान एक और ऐसी धमनी मिली जिसके डैमेज होने का खतरा था। उसका भी इलाज किया गया। खतरा टला है या नहीं, इसे जानने के लिए 2014 में सीटी एंजियोग्राम किया गया। रिपोर्ट में कहा गया कि दोबारा ऐसा ब्रेन हेमरेज होने का खतरा नहीं है।

जब व्हाइट हाउस में ओबामा और बाइडेन ने दौड़ लगाई

तारीख फरवरी, 2014 थी। तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उपराष्ट्रपति जो बाइडेन को एक चुनौती मिली थी। यह चुनौती उन्हें मिशेल ओबामा ने दी थी, जिसके तहत दोनों को दौड़ना था। इस चुनौती की वजह थी मिशेल ओबामा का कैम्पेन। जिसका नाम था लेट्स मूव। इस कैंपेन का लक्ष्य बच्चों को फिट रखना था।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें