• Hindi News
  • Happylife
  • Lilly Ann Woollisscan 8 Years Old Only Eat FOUR GRAMS Of Protein A Day Due To Rare Genetic Disorder Disease Name Is Phenylketonuria PKU

प्रोटीन को न पचा पाने की बीमारी:8 साल की लिली का जीवन सिर्फ फलों और सब्जियों के सहारे, जन्मजात दुर्लभ बीमारी के कारण प्रोटीन लेने की मनाही; यह ब्रेन डैमेज कर सकता है

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अक्सर आहार विशेषज्ञ डाइट में प्रोटीन लेने की सलाह जरूर देते हैं क्योंकि यह शरीर की ग्रोथ के लिए जरूरी है। यूके में रहने वाली 8 साल की लिली-एन वूलिस में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। इन्हें प्रोटीन से दूरी बनाने की सलाह दी गई है। लिली पिछले 8 सालों से सिर्फ फल और सब्जियों के सहारे जी रही हैं। इनके खानपान से मीट, नट्स और डेयरी प्रोडक्टस गायब हैं। इसकी वजह है फेनिलकीटोनूरिया नाम की जन्मजात बीमारी।

क्या है फेनिलकीटोनूरिया
फेनिलकीटोनूरिया एक दुर्लभ बीमारी है जिसमें शरीर प्रोटीन को पचा नहीं पाता। यह बीमारी माता-पिता में मिले जीन्स में गड़बड़ी होने पर होती है। प्रोटीन की मात्रा अधिक लेने पर ब्रेन तक डैमेज हो सकता है। इन्हें दिनभर में सिर्फ 4 ग्राम प्रोटीन लेने की सलाह दी गई है। लिली की 43 वर्षीय मां कार्मेन विल्की कहती हैं, बेटी डाइट में उतनी ही चीजें ले पाती है जो उसे जिंदा रख सके।

ऐसी है लिली की डाइट
लिली की डाइट में वही चीजें शामिल की जाती हैं जिसे ब्रिटेन की हेल्थ एजेंसी एनएचएस ने कहा है। वह खासतौर पर फल और सब्जियां खाती है। इसके अलावा खास तरह का दूध और ब्रेड डाइट प्लान में शामिल किया गया है। लिली लंच में मसले हुए आलू और व्हाइट बंदगोभी लेती हैँ और डिनर में चिप्स या नए आलू खाती है। इसके अलावा दिन में 4 बार सप्लिमेंट्स लेती हैं। खानपान में पाबंदियों के कारण लिली बहुत कम ही दोस्तों के साथ रेस्तरां जाती हैं।

मां ने बेटी के लिए नौकरी छोड़ी
कैरेन पेशे से एक हेयर ड्रेसर हैं, लेकिन लिली की देखभाल के लिए उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी। वह कहती हैं, बेटी को वही चीजें दी जाती हैं जो डॉक्टर्स ने बताई हैं। इसलिए खाने की मात्रा सटीक रखने के लिए वो खाना तौलकर देती हैं। वह क्या खा रही है और क्या नहीं, इस पर मेरी नजर रहती है।

हम लोग बर्थडे और विशेष मौकों के अलावा रेस्तरां नहीं जाते। मैं लिली को उसी जगह ले जाती हूं जहां खाने-पीने से जुड़ी चीजें नहीं होतीं।

प्रोटीन ज्यादा ले लिया तो...
एक्सपर्ट कहते हैं, शरीर में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होने पर पुतली चौड़ी हो सकती है और दिमाग तक डैमेज हो सकता है। लिली की मां कैरेन का कहना है, मैं अपनी बेटी को फ्लोरिडा के डिज्नी वर्ल्ड रिसॉर्ट ले जाना चाहती हूं क्योंकि वहां ऐसे बच्चों के लिए खाना मिलता है। वहां लाकर वह खाना ऑर्डर कर सकेगी और उसे एंजॉय कर पाएगी।

खबरें और भी हैं...