पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हवाई कार की टेस्टिंग शुरू:नासा ने शुरू किया इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी का ट्रायल, यह 90 डिग्री पर लैंड और टेक-ऑफ करती है; 2024 तक आम लोगों के लिए हो सकती है लॉन्च

23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी की टेस्टिंग कर रहा है। यह 90 डिग्री पर लैंड और टेक-ऑफ कर सकती है। इसे जॉबी एविएशन ने तैयार किया है और नाम eVTOL रखा है। 2024 तक इसे लॉन्च किया जा सकेगा। इससे यात्रियों और सामान को एक से दूसरे शहरों में ले जाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह ट्रायल 10 दिन तक चलेगा। इसकी शुरुआत 1 सितम्बर से हो चुकी है और 10 सितम्बर को फाइनल ट्रायल होगा।

कैलिफोर्निया में चल रहा ट्रायल
नासा eVTOL की टेस्टिंग कैलिफोर्निया में कर रही है। इसे आसपास के शहरों में उड़ान भरने के तैयार किया गया है। टेस्टिंग के दौरान इसकी परफॉर्मेंस को देखा जाएगा। इससे बाद सामने आने वाली रिपोर्ट से भविष्य में तैयार होने वाली एयरटैक्सी की मॉडलिंग और सिमुलेशन की योजना बनाई जा सकेगी। ट्रायल से यह भी समझा जा सकेगा कि भविष्य में एयर टैक्सी सेवाओं को मान्यता देने के लिए कौन-कौन से नियमों को ध्यान में रखना जरूरी है।

कुछ सालों में ऐसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी
नासा के एडवांस्ड एयर मोबिलिटी कैंपेन के हेड डेविड हैकेनबर्ग का कहना है, विमान सेवाओं को भविष्य में और बेहतर कैसे किया जा सकता है, इसकी जांच कर रहे हैं। टेस्टिंग सफल होने पर अगले कुछ सालों में ऐसी सेवाएं पूरे देश में उपलब्ध हो सकेंगीं। यह एविएशन इंडस्ट्री में बड़ा बदलाव लाएगा।

2024 तक यह एयर टैक्सी आम लोगों के लिए उपलब्ध हो सकती है।
2024 तक यह एयर टैक्सी आम लोगों के लिए उपलब्ध हो सकती है।

ध्वनि प्रदूषण की होगी जांच
eVTOL एयरक्राफ्ट उड़ाने भरने के दौरान कितना शोर कर रहा है, इसे भी जांचने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए एयरक्राफ्ट में 50 से ज्यादा माइक्रोफोन लगाए गए हैं। इससे पता चल सकेगा कि यह एयर टैक्सी कितना ध्वनि प्रदूषण करती है।

10 साल तक प्रोजेक्ट पर काम चला
जोबी एविएशन के सीईओ और संस्थापक जोबेन बीवर्ट का कहना है कि हमने इस प्रोजेक्ट पर 10 साल तक काम किया है। यह उड़ने वाली एक सफल कार है। इसे शहरों के बीच उड़ाया जा सकेगा। टेस्ट में सफल होते ही पूरे देश में हमारी सेवाएं तेजी से विस्तार करेंगी।

खबरें और भी हैं...